बरेली में बस-ट्रक की भिड़ंत में 24 यात्रियों की जलने से मौत, 15 घायल

लखनऊ: प्रदेश के बरेली में बड़ा बाईपास पर रोडवेज की बस देखते ही श्मशान बन गई और आग की लपटों और चीखों के बीच जो जहां था वहीं जिंदा जल गया। इस हादसे में तकरीबन 24 यात्रियों की बस में जलकर मौत होने की आशंका है। कुछ लोगों ने खिड़की तोड़कर भागने की कोशिश की। उनकी जान बच गई। दिल्ली से बहराइच के लिए जा रही रोडवेज बस गलत दिशा में आकर ट्रक से टकरा गई। टक्कर होते ही रोडवेज बस का डीजल टैंक फट गया।

इससे तुरंत ही बस में आग लग गई। आग की लपटों के बीच यात्रियों की चीखें गुम होने लगी। रोडवेज बस में आगे की तरफ दरवाजे से निकलने के लिए लोग भागे लेकिन गैलरी और दरवाजे से आगे आग की लपटों ने उन्हें जाने नहीं दिया। उनकी लाशें बस की गैलरी और दरवाजे तक बिछ गई है। चेहरे पहचाने नहीं जा रहे हैं। कुछ देर पहले तक जीते जागते इंसान कोयलों की शक्ल में तब्दील हो गए।

बस कंडक्टर फारूखी ने बताया कि गाड़ी में 37 यात्री सवार थे। 13 घायल अस्पताल लाए गए हैं। बाकी 24 यात्रियों की बस में जलकर मौत होने की आशंका है। घायलों में कुछ की हालत नाजुक है।

रोडवेज बस का ड्राइवर सुंदरलाल और हेल्पर दोनों हादसे में बच गए हैं । झुलसे होने की वजह से उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है । सुंदरलाल ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि वह रामपुर के पास सो गया था। बस उसका हेल्पर चला रहा था। इस वजह से उसे हादसे की जानकारी नहीं है।

आईजी एसके भगत के निर्देश पर एसएसपी ने पुलिस लाइन से कॉफिन बॉक्स मंगवाए। इसके बाद जले हुए शवों को कॉफिन बॉक्स में रखवा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

बस में जितने भी शव जले हैं। किसी की भी पहचान करना मुश्किल है। शव कोयले के पुतलों में बदल गए हैं। आईजी एसके भगत ने बताया कि शवों का डीएनए कराया जाएगा। डीएनए टेस्ट से ही उनकी पहचान हो सकेगी।

रोडवेज बस में बना गेट यात्रियों का काल बन गया। हादसे के बाद आग लगते ही यात्री दौड़ पड़े लेकिन गेट एक होने की वजह से वहां फंस गए। इसी दौरान आग की लपटों ने पूरे बस को अपनी चपेट में ले लिया। इसके बाद बस की खिड़कियों के शीशे और बॉडी पिघलकर यात्रियों पर ही गिरने लगी। चीखों से हाईवे गूंज उठा लेकिन उन्हें बचाने वाला कोई नहीं था। लोगों ने जब चलती हुई बस को हाईवे पर देखा तो हड़कंप मच गया। इसके बाद फौरन मामले की सूचना पुलिस को दी गई। इसके बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग को काबू किया।