35 वें दीक्षांत समारोह में स्वर्ण मेडलों से सम्मानित होंगी 33 बेटियां, 13 छात्र

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के स्वर्ण पदकों पर इस बार भी बेटियों का ही कब्जा है। कल यानि की 25 मार्च को विश्वविद्यालय के 35वें दीक्षा समारोह में स्वर्ण पदक से नवाजे जाने वाले कुल 46 मेधावियों में से 33 छात्राएं और 13 छात्र शामिल हैं। यही नहीं समारोह में 2014-15 के छह पाठ्यक्रमों के टॉपर छात्रों को भी स्वर्ण पदक दिया जाना है । इसमें भी तीन छात्राओं के ही नाम हैं।

बता दें कि विश्वविद्यालय के सत्र 2015-16 की परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए सर्वश्रेष्ठ अंक अर्जित करने वाले मेधावियों के सम्मान का समय आ गया है। 25 मार्च को विश्वविद्यालय के 35वें दीक्षा समारोह में छात्र-छात्राओं की मेधा को स्वर्ण पदकों के रूप में सलामी मिलेगी। कुलाधिपति रामनाईक मुख्य अतिथि प्रतिष्ठित वैज्ञानिक डा.शैलेष नायक और कुलपति प्रो.पृथ्वीश नाग इन मेधावी छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक और उपाधि प्रदान कर सम्मानित करेंगे।

इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक व स्मृति स्वर्ण पदक पाने वाले कुल 46 मेधावियों की अंतिम सूची विश्वविद्यालय प्रशासन ने जारी कर दी है। इस मौके पर सत्र 2014-15 के एलएलबी, बीएड, बीसीए, बीजे, बीपीएड और एमएड के टॉपर छात्रों को भी स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे।

स्नातक-स्नातकोत्तर की मुख्य परीक्षा के लिए दिए जाने वाले विश्वविद्यालय स्वर्ण पदकों के अलावा 76 स्मृति पदक से भी इन्हीं मेधावियों को सम्मानित किया जाएगा।इस वर्ष विश्वविद्यालय स्थापना के हीरक जयंती वर्ष में आयोजित हो रहा 35वां दीक्षा समारोह खास होगा। समारोह में सत्र 2015-16 के स्नातक और स्नातकोत्तर की 7234 उपाधियां वितरित की जाएंगी तथा 150 से अधिक शोधार्थियों को विद्या वाचस्पति (पीएचडी) की उपाधि प्रदान की जाएगी।