बलिया

VIDEO: बलिया के स्कूल में भारत माता की जय बोलने पर बनाया जाता है मुर्गा

संजय तिवारी
बलिया: जिले के एक सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय में भारत माता की जय बोलने पर पाबंदी है। भारत माता की जय बोलने वाले छात्र को मुर्गा बनाया जाता है। साथ ही छात्र को विद्यालय प्रशासन का कोपभाजन बनना पड़ता है। मामला उभाव थाना क्षेत्र के बेल्थरारोड नगर के जी एम ए एम इंटर कॉलेज का है। यह सनसनीखेज खुलासा किया है नगर स्थित मानस मंदिर के प्रबंधक व सामाजिक कार्यकर्ता शिव कुमार जायसवाल ने।

शिवकुमार ने रविवार को इस मामले में मुख्यमंत्री को पत्र और जांच का वीडियो भेज कर कार्यवाई का अनुरोध किया है। वहीँ शिवकुमार द्वारा कॉलेज के जांच का वीडियो वायरल हुआ है। दूसरी तरफ कॉलेज के प्रिंसिपल की माने तो साजिश के तहत उनके विद्यालय को बदनाम किया जा रहा है। जबकि इस मामले में जिलाधिकारी का कहना है कि उन्होंने मामले की जांच का निर्देश दे दिया है। उन्होंने कहा है कि जांच में मामला सही पाए जाने पर शिक्षक के विरुद्ध कार्यवाई और विद्यालय की मान्यता रद्द की जाएगी।

मामला बलिया के उभाव थाना क्षेत्र के बेल्थरारोड नगर के जीएमएएम इंटर कॉलेज है। स्कूल सरकारी सहायता प्राप्त है जिसमे हिन्दू और मुस्लिम दोनों समुदाय के छात्र पढ़ते है। सामाजिक कार्यकर्ता एवं मानस मंदिर के प्रबंधक को शिकायत मिली थी कि जी एम ए एम इंटर कॉलेज के छात्रों के प्रार्थना के वक्त भारत माता की जय बोलना मना है और एक बार एक छात्र ने प्रार्थना के वक्त भारत माता की जय बोल दिया जिसको लेकर उसे क्लास में मुर्गा बनना पड़ा। विद्यालय के छात्र ने बताया कि मेरा भी भारत माता की जय बोलने का करता है लेकिन जय हिंद और वंदेमातरम बोलने पर प्रतिबंध है।

विद्यालय के एक टीचर ने बताया कि यह विद्यालय अल्पसंख्यक विद्यालय है। यहाँ पर राष्ट्रगान के बाद भारत माता की जय बोलने पर छात्र को मुर्गा बनाया जाता है जावेद अख्तर ने सूरज को भारत माता की जय बोलने पर धूप में मुर्गा बनाया था। यहाँ पर इस तरह की गतिविधियां बहुत दिनों से चल रहा है।

वहीँ जी एम ए एम इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि इस तरह की बात निराधार है मैं स्वयं भारत माता की जय बोलता हूं । मैं तो नही समझता हूं कि इस तरह की कोई बात है या होनी चाहिए। अगर कोई छात्र या टीचर राष्ट्रगान के बाद भारत माता की जय बोलता है तो मेरे तरफ से न तो कोई प्रतिबंध है और न ही रहेगा।

मानस मंदिर के प्रबंधक एवं सामाजिक कार्यकर्ता शिवकुमार जायसवाल की माने तो मुझे ऐसी शिकायत मिली थी कि इस विद्यालय में राष्ट्रगान के बाद भारत माता की जय बोलने पर प्रतिबंध है और अगर कोई छात्र भारत माता की जय बोलता है तो उसे प्रताड़ित किया जाता है जिसकी जांच मैंने किया तो जी एम ए एम इंटर कॉलेज में छात्रों और टीचर से बात किया तो जांच में मामला सही पाया है। इस संबंध में मैंने पत्र और जांच का वीडियो मुख्यमंत्री को भेज कर करवाई करने का अनुरोध किया हूँ।

इस मामले में जिलाधिकारी ने बताया कि इस मामले की जांच के निर्देश दिए है जांच में मामला सही पाए जाने पर विद्यालय के टीचर के खिलाफ कार्यवाई की जाएगी और उस विद्यालय की मान्यता रद्द करने की कार्यवाई भी की जाएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *