बलिया

बलिया: सनी लियोनी, हाथी, कबूतर और हिरन भी हैं वोटर लिस्ट में

राकेश मिश्रा
बलिया: अब तक वोटर लिस्ट में कई गड़बड़ियां देखी गयी हैं। लेकिन बलिया जनपद में वोटर लिस्ट की गड़बड़ी के सामने सभी गलतियां छोटी और बचकानी साबित होंगी। बलिया सदर तहसील के वोटर लिस्ट में आपको बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी से लेकर हाथी, कबूतर और हिरन भी मिल जायेंगे। यही नहीं वोटर लिस्ट में प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री नारद राय भी गड़बड़ी के शिकार हो गए हैं। वोटर लिस्ट में उनका नाम तो सही है लेकिन फोटो में उनकी जगह गजराज आ गए हैं।

है न चौकाने वाली खबर। जी हाँ जनपद में मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आयी है। अंगेज़ी अखबार टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार जिले की सदर तहसील में वोटर लिस्ट बनाने में बड़े पैमाने पर लापरवाही सामने आई है। तहसीलदार ने इस कार्य को करने वाले डेटा एंट्री ऑपरेटर के स्थान पर महीनों पहले स्थानांतरित डेटा एंट्री ऑपरेटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोरम पूरा कर लिया है। सदर तहसील से जारी होने वाले आय, जाति, निवास प्रमाणपत्रों को लेकर हुई धांधली की जांच जहां शासन के निर्देश पर जांच अभी चल रही है वहीं अब मतदाता सूची में बड़ी लापरवाही का मामला भी सामने आ गया है।

बता दें कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची पुनरीक्षण के तहत 15 जुलाई तक सूची को दुरुस्त करने का काम किया गया। सदर तहसील में मतदाता सूची में बड़े पैमाने पर लापरवाही की गई है। सूची को कोई भी ऑनलाइन देख सकता है।

सूची में चंद्रशेखर नगर निवासी और पूर्व मंत्री नारद राय के फोटो की जगह हाथी का फोटो लगाया गया है। वहीँ विवेकानंद कॉलोनी निवासी एक महिला के फोटो की जगह सनी लियोनी की तस्वीर लगाई गई है। एक और व्यक्ति अंकुर सिंह के फोटो के बदले हिरन और कुमार गौरव के फोटो के स्थान पर कबूतर की तस्वीर लगाई गई है।

इस बारे में सदर तहसील के उपाजिलाधिकारी अश्वनी श्रीवास्तव का कहना है कि यह मामला उनके कार्यकाल के पहले का है और पूर्व के अधिकारियों की ओर से की गई जांच में ही डेटा ऑपरेटर पर इस तरह की गड़बड़ी करने की आशंका व्यक्त की गई है। मुकदमा दर्ज कराया गया है पुलिस की जांच में सब कुछ साफ हो जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *