बस्ती

बस्ती में दो सौ साल पुराने चर्च पर संकट के बादल; पीएमओ कर चुका है हस्तक्षेप

Churchबस्ती (मनीष श्रीवास्तव): अंग्रेजों द्वारा दो सौ साल पहले स्थापित कराई गई चर्च पर अब संकट के बादल है। चर्च से सटे सडक के हिस्से पर अवैध कब्जा हो चुका है। संस्था के पदाधिकारियों से लेकर केयर टेकर प्रशासन से अवैध कब्जा हटवाने की मांग कर रहा है। अब चर्च पर एक लियाकत नामक व्यक्ति अपना मालिकाना हक जता रहा है।
जिस समय देष गुलामी की जंजीरों से जकडा था, उसी समय अंग्रेजों ने बस्ती मुख्यालय पर चर्च की स्थापना कराई थी। उसके बाद से चर्च से जुडे लोग प्रभु ईषु के प्रार्थना करते आ रहे हैं। इधर कुछ दिनों से चर्च संपत्ति को लेकर नया विवाद खडा हो गया है। आलम यह है कि चर्च पर पहला मालिकाना हक इलाहाबाद सिविल लाइन स्थित सीएनआई के पदाधिकारी जमा रहे है। वहीं दूसरी ओर एक और व्यक्ति ने अपना हक जमाते हुए बेचने की साजिष रच रहा है।
Accused-Liyakatहक जताने वाला काट रहा जेल
चर्च पर मालिकाना दावा करने वाले लियाकत को लखनउ पुलिस ने विभिन्न धराओं में गिरफ्तार करके जेल भेजा है। जबकि सीएनआई संस्था के पदाधिकारियों ने लियाकत नामक व्यक्ति का संस्था से कोई सरोकार न होने की बात कर रहे है।
एक पक्ष करा रहा दुकानों का निर्माण
चर्च के केयर टेकर धीमन दास ने दुकान का निर्माण कराए जाने में सहयोग करने की बात कर रहे है। केयर टेकर के अनुसार इलाहाबाद सीएनआई संस्था के पदाधिकारियों के लिखित आदेष और एग्रीमेंट के आधार पर दुकानों का निर्माण कराया जा रहा है।
Church-1पीएमओ कर चुका है हस्तक्षेप
प्रधानमंत्री कार्यालय से चर्च परिसर में हो रहे अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए जिला प्रशासन को आदेश दिए गए थे। बावजूद इसके छह महीने का समय बीतने के बाद भी पीएमओ से आए फरमान पर जिला प्रषासन ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया। नतीजा परिसर के किनारे दुकानों का निर्माण हो चुका है।
एसडीएम सदर ने रोका काम
उप जिलाधिकारी सदर राम प्रसाद ने बताया कि चर्च संस्था के पदाधिकारियों को अगले आदेष तक किसी भी तरह का निर्माण कराने से रोका गया है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच के लिए राजस्व की टीम को लगाया गया है।
Church-2मालिक बताने वाला बेच चुका है संपत्ति
चर्च के पादरी ने बताया कि अपने को मालिक बताने वाले लियाकत के खिलाफ प्रदेष सहित उत्तराखंड और मुम्बई में दर्ज है धोखाधडी का मुकदमा। पादरी के अनुसार सुल्तानपुर में इससे पहले लियाकत नामक व्यक्ति ने इसी तरह कागजों में हेराफेरी करके बेचने की साजिष की थी जिसका मुकदमा दर्ज है।
हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb
 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *