बस्ती

अयोध्या में हेलीकॉप्टर से कांवरियों पर पुष्पवर्षा

धर्मेन्द्र कुमार
बस्ती: अयोध्या के रामपैड़ी स्थित नागेश्वर नाथ महादेव मंदिर में भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए पूर्वांचल के उमड़े लाखों कांवरिया श्रद्धालुओं पर मेहरबान प्रदेश की योगी सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा की।

फैज़ाबाद हवाई पट्टी से उड़ा यह हेलीकाप्टर हाइवे पर सरयू जल लेकर जा रहे बस्ती जनपद के बाबा भदेश्वरनाथ महादेव के भक्तों पर पुष्प बरसाते हुए अम्बेडकर नगर के टांड़ा तक गया। इसके बाद वापस लौटकर हेलीकाप्टर ने अयोध्या का तीन-चार चक्कर लगाकर हवाई सर्वेक्षण करता रहा। फिर वापस अपने गंतव्य पर उड़ गया।

सावन कृष्ण त्रयोदशी के पर्व पर कांवरिया श्रद्धालुओं की मुख्य भीड़ होगी। त्रयोदशी पर्व पर आराध्य का जलाभिषेक करने के लिए पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों के श्रद्धालु सरयू जल लेने अयोध्या आते हैं। इन श्रद्धालुओं का यहां आगमन रविवार से ही शुरु हो चुका है। सोमवार को अपने मनौती के शिवालयों में जलाभिषेक के लिए जल लेने आए अधिकांश श्रद्धालु भोर में ही अयोध्या में दर्शन- पूजन करके अपने गंतव्य पर प्रस्थान कर चुके हैं। इसके अलावा जिन श्रद्धालुओं को त्रयोदशी पर जलाभिषेक करना है, वह रामनगरी में आते जा रहे है।

यह सभी श्रद्धालुगण मां सरयू के पुण्य सलिल में डुबकी लगाने के बाद नागेश्वर नाथ मंदिर में भगवान का जलाभिषेक करेंगे। पुनः हनुमानगढ़ी व कनक भवन सहित राम जन्मभूमि में विराजमान रामलला का दर्शन मंगलवार तक अपने गंतव्य के लिए पैदल ही प्रस्थान करेंगे।

इस बीच भारी संख्या में पुलिस बल सरयू नदी के स्नान घाटों व प्रमुख मंदिरों के अतिरिक्त हाईवे पर तैनात किया गया है। इसके साथ ही सोमवार की रात्रि से ही लखनऊ व गोरखपुर मार्ग पर डायवर्जन व्यवस्था लागू कर दी गयी है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *