बौद्ध परिपथ के लिए केन्द्र सरकार ने मंजूर की 100 cr की योजनाएं, प्रदेश सरकार को दिया 20 cr

कुशीनगर: केन्द्र सरकार ने पूर्वी उत्तर प्रदेश या यूं कहें बौद्ध परिपथ के विकास के लिए खजाना खोल दिया है। स्वदेश दर्शन योजना के तहत कुशीनगर, कपिलवस्तु व श्रावस्ती में पर्यटन विकास के लिए 99.97 करोड़ की योजनाएं मंजूर की है बल्कि पहली किश्त 20 करोड़ प्रदेश सरकार को दे भी दिया है। कार्यों के लिए कार्यदायी संस्था भी नामित कर दिया गया है।

खास बात यह है कि पर्यटकों की सुविधा के लिए कपिलवस्तु में हेलीपैड तो श्रावस्ती में बुद्धा थीम पार्क कुछ अलग व नई चीज होगी। तीनों स्थानों पर साउण्ड एण्ड लाइट प्रोग्राम जरिए महात्मा बुद्ध के जीवन वृत्त, व्यक्तित्व व कृतित्व पर फिल्म दिखाई जाएगी। यहां वेस्ट मैनेजमेण्ट, सीसी टीवी, वाई-फाई, वेटिंग एरिया, पार्किंग, मॉडर्न टॉयलेट, सोलर लाइटिंग के साथ कई अन्य आधुनिक सुविधाएं भी होंगी।

कपिलवस्तु में बनेगा हेलीपैड व पर्यटक सुविधा केन्द्र कुशीनगर में प्रथम चरण में पर्यटकों के लिए वेटिंग एरिया व मॉडर्न टॉयलट, पार्किंग व जलापूर्ति व्यवस्था होगी। वेटिंग एरिया के पास वाहनों की पार्किंग व शुद्ध ठण्डा-गरम पेयजल की भी व्यवस्था होगी। कपिलवस्तु में हेलीपैड व पर्यटकों के लिए एक ही छत के नीचे सभी सुविधाओं के लिए पर्यटक सुविधा केन्द्र बनेगा। सीसी टीवी, वाई-फाई, पार्किंग, सोलर लाइटिंग आदि की भी व्यवस्था होगी।

श्रावस्ती में कुछ अलग होगा बुद्धा थीम पार्क व वर्ल्ड पीस बेल श्रावस्ती में बुद्धा थीम पार्क व ब्यूटीफिकेशन ऑफ वर्ल्ड पीस बेल कुछ अलग होगा। 50 सीट का मॉडर्न टॉयलट के साथ वेटिंग एरिया, पार्किंग व वॉच टॉवर भी बनेगा। वेस्ट मैनेजमेण्ट, सोलर लाइटिंग, सीसी टीवी कैमरे व वाई-फाई सिस्टम भी होगा।

संयुक्त पर्यटन निदेशक का संयुक्त पर्यटन निदेशक पीके सिंह का कहना है कि कार्य के लिए केन्द्र सरकार ने 20 करोड़ रुपए दे दिए हैं। कार्यदायी संस्था जल्द ही कार्य भी शुरू कर देगी। इससे बौद्ध परिपथ क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों विशेषकर विदेशी पर्यटकों को काफी सुविधा हो जाएगी।