अब दवाई मिलेगी सस्ती, पीएम मोदी की पहल पर खोले जाएंगे जन -औषधि केन्द्र

सिद्धार्थनगर: सस्ती जेनरिक दवाइयों के लिए सभी अस्पतालों पर जन औषधि केन्द्र खोला जाएगा। इसके लिए जिले के सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों ने औषधि केन्द्र संचालन के लिए व्यावस्था का ब्यौरा मांगा गया है। जहां पर जन औषधि केन्द्र खोला जा सके और लोगों को वहां से आसानी से सस्ती दवाएं मिल सके।

प्रधानमंत्री की पहल पर खोले जाने वाले इस जन औषधि केन्द्र के सम्बंध में शासन का पत्र मिलते ही विभाग हरकत में आ गया है। इस सम्बंध में मुख्य चिकित्साधिकारी ने सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारियों को निर्देश जारी कर अस्पतालों में ऐसी जगह का चयन करने को कहा है जहां पर जन -औषधि केन्द्र खोला जा सके और वह आम जन की पहुंच में रहे है। यह जन औषधि केन्द्र अस्पताल कैम्पस में ही खोला जाएगा। जिससे कि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए।

गौरतलब है कि अस्पतालों पर मुफ्त जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही विभाग जन औषधिक केन्द्र के संचालन को लेकर गम्भीर है। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की ओर से केन्द्र खोले जाने के सम्बंध में जानकारी देने व केन्द्र के लिए एक भवन व अन्य सुविधाएं मुहैया कराने की सूचना शासन को भेजे जाने के बाद जन औषधि केन्द्र खोला जाएगा।

इस सम्बंध में सीएमओ ने सभी प्रभारी व अधीक्षकों से एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है जिससे कि समय से जन -औषधि केन्द्र का संचालन शुरू किया जा सके। अस्पताल कैम्पस में ही जन औषधि केन्द्र खोले जाने से दूर दराज से आने वाले ग्रामीण लोगों को काफी राहत मिलेगी। अस्पताल कैंपस में ही उन्हें सस्ती दर पर उन्हें सभी प्रकार की दवाएं आसानी से मिल जाएंगी।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels