अब शहर की व्यापारिक संस्था पर हुआ साइबर अटैक, 300 डॉलर की डिमांड; पुलिस कर रही जांच

गोरखपुर: अमेरिका ब्रिटेन सहित कई देशों को निशाना बनाने वाले साइबर अपराधियो ने गोरखपुर में भी एक फार्म को अपना शिकार बनाया है। हैकर्स ने यामहा एजेंसी के कंप्यूटर को निशाना बनाते हुए सारे डाटा हैक कर दिए है और 15 मई की रात तक 300 डॉलर की डिमांड रखी है। पेमेंट न करने की कंडीशन में सारे डाटा इरेज करने की चेतावनी दी है।

जानकारी के अनुसार पार्क रोड में संदीप वैश्य की यामाहा बाइक की एजेंसी है। कंपनी की वेबसाइट पर एजेंसी का पूरा काम होता है। शनिवार रात इस वेबसाइट पर ‘ऑल डाक्यूमेंट्स एंड डिटेल्स इनक्रिप्टेड’ का मैसेज आया और वेबसाइट लॉक हो गई। इसकी जानकारी एजेंसी मालिक को हुई तो उन्होंने इसे स्टाफ की गलती मानी और कर्मचारियों पर भड़क उठे। रात होने के चलते अन्य उपाय नहीं किए गए। रविवार सुबह जब एजेंसी खुली तो फिर वेबसाइट पर वही मैसेज आया।

इसी वेबसाइट पर एजेंसी से खरीद बिक्री, स्टॉक, मेंटीनेंस, स्पेयर्स व गाड़ियों की सर्विसिंग का डेटा भी है। पूरा काम इसी से होता था। काफी इंतजार के बाद भी जब वेबसाइट नहीं खुली तो उन्होंने कुछ आईटी विशेषज्ञों की मदद ली। विशेषज्ञों ने बताया कि हैकर्स ने दुनिया भर में फिरौती मांगने वाले रैनसम वनाक्राई ने हमला किया है। यह भी उन्हीं का हमला है। हैकर्स ने कारोबारी को तीन दिन में अंदर दिए गए पते पर 300 डॉलर भेजने को कहा है।वही मामले जानकारी होते ही संदीप ने पुलिस से मदद मांगी है अब पुलिस पुरे मामले जांच कर रही है ।

इस सम्बंध में एसपी सिटी गणेश साहा ने कहा कि देखिए अभी हमारी टीम इसकी जांच कर रही है।जांच पूरी होने पर ही कोई निष्कर्ष निकलेगा।