व्यापार मंडल व तहसील बनाओ संघर्ष समिति ने की सिसवा को तहसील बनाने की पहल

महराजगंज: जनपद के सिसवा नगर पंचायत को तहसील बनाने के संघर्ष की कवायद तेज हो गई है। बुधवार को जहां जनपद मुख्यालय पर उ.प्र. उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार जायसवाल ने प्रभारी कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री से मिलकर सिसवा को तहसील बनाने की मांग की। वहीं तहसील बनाओ संघर्ष समिति द्वारा कुशीनगर जनपद के हाटा विधायक पवन केडिया को तहसील बनाये जाने की मांग का पत्रक सौंपा गया।

जनपद का अति महत्त्वपूर्ण कस्बा सिसवा 146 वर्ष पुरानी टाउन एरिया होते हुए भी काफी उपेक्षित है। जिसको तहसील बनाये जाने की मांग अब मुखर होने लगी है। बुधवार को महराजगंज के धनेवा धनेई स्थित गेस्ट हाउस में जनपद महराजगंज के प्रभारी/कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री का उ0प्र0 उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार जायसवाल ने प्रभारी मंत्री जी का जिले के व्यापारियों की तरफ से स्वागत करते हुए सिसवा नगर पंचायत को तहसील बनाने सहित मांगो का पुलिंदा सौंपा। और श्री शास्त्री से सिसवा बाजार को तहसील का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव अपने माध्यम से कैबिनेट तक पहुंचाने की अपील की।

इधर सिसवा तहसील बनाओ संघर्ष समिति द्वारा कुशीनगर जनपद के हाटा के विधायक पवन केडिया को तहसील बनाये जाने की मांग का पत्रक सौंपा गया। इसके बाद बुधवार को समिति की हुई बैठक में सिसवा को तहसील बनाने के संघर्ष की रूप रेखा तय की गई।

अध्यक्षता करते हुए समिति के संयोजक रिज़वान अंसारी ने कहा कि सिसवा नगर पंचायत आज भी उपेक्षा का दंश झेल रहा है। इसके बाद के कई नगर पंचायतें, नगर पालिका, तहसील यहां तक कि जनपद मुख्यालय बन गए। किंतु गोरखपुर मंडल का प्रमुख व्यवसायिक कस्बा सिसवा का विकास न होने से व्यापारी व अन्य वर्ग यहां से पलायन को मजबूर हैं। बाहरी आवागमन न होने से यहां व्यापार भी प्रभावित हो रहा है।

विवेक सोनी ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लगायत प्रदेश के सभी भाजपा विधायकों को सिसवा को तहसील बनाने की मांग को लेकर समिति द्वारा पत्रक भेजा जायेगा। इस दौरान यहां विवेक सोनी, सिद्धार्थ, शैलेश सुल्तानिया, अंशुमान विश्वास, मुहम्मद खातिम, हासिम, अजमत, राहुल, ज़फ़र सहित समिति के तमाम लोग मौजूद रहे।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels