देवरिया / कुशीनगर

मतदाता मताधिकार का प्रयोग स्वतंत्र और निर्भीक होकर करें: मण्डलायुक्त 

देवरिया: गोरखपुर मंडल के मण्डलायुक्त जयन्ती नार्लीकर ने मंगलवार को यहां कहा कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग स्वतंत्र और निर्भीक होकर करें और निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाये। श्री नार्लीकर ने मंगलवार को यहां मतदान की तैयारियों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि अधिकारी, कर्मचारी कार्यों में निरंतरता बनाये रखें, जिससे कार्यो में किसी प्रकार की कोई रुकावट न हो और कार्य समय से पूर्ण हो सके।

मतदान कार्य में प्रयोग लाये जाने वाले हल्के/भारी वाहनों की उपलब्धता के सम्बन्ध में एआरटीओ को निर्देशित किया कि अभी से कार्य योजना बनाकर कार्य प्रारम्भ कर दें।जिससे आवश्यकतानुसार वाहन आरक्षित किये जा सके।

आयुक्त ने जिला दिव्यांगजन विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि दिव्यांग मतदाताओं की अद्यतन सूचना प्राप्त कर ले और उन्हे मतदेय स्थल तक मतदान के दिन लाने ले जाने हेतु भी आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करें।इसके लिए रिक्शा, हल्का वाहन अथवा ट्राई साईकिल आदि की समय रहते उपलब्धता सुनिश्चित करें।

श्री नार्लीकर ने कहा कि मतदान को स्वतंत्र व निर्विघ्न रुप से कराने के लिये प्रशिक्षण सबसे महत्वूपर्ण है।इसके लिए मतदान पार्टी के सभी सदस्यों को गहनता से प्रशिक्षण दिया जाये।इसमें किसी प्रकार की हीलाहवाली न की जाये। इसके लिए यह जरुरी है कि सभी लोग प्रशिक्षण के उपरान्त स्वयं भी ईवीएम वीवीपैट को संचालित करे। जिससे आवश्यकता पड़ने पर मतदान को रोकना न पड़े।

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक, गोरखपुर जोन जय नारायण सिंह ने कहा कि मतदान सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली गयी है और जहां भी अभी कार्य शेष है उसे भी समय रहते पूर्ण करा लिया जायेगा।इसके लिए सभी संबंधितों को निर्देशित कर दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रो में क्रिटिकल व बरनलेबुल बूथो का चिन्हाकन करते हुए उनके कारको पर नियमानुसार कार्यवाही करें।

शस्त्र लाईसेन्स आदि के जमा कराने की प्रक्रिया भी पूर्ण करायें, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये इसके लिये सभी को हिदायत भी दे दी गयी है। उन्होने कहा कि पूर्व में हुए विवादों आदि के संबंध में पूर्ण जानकारी कर ली जाये और स्थानीय स्तर पर यह सुनिश्चित किया जाये कि मतदान के समय किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था नहीं होगी।

श्री सिंह ने कहा कि जो टीम गठित की गयी है वे अपने कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अंजाम दें और चेंकिंग आदि का कार्य समय बे समय तथा स्थान बदल-बदलकर करें, जिससे किसी के द्वारा की जा रही अवैध कार्यवाही को पकड़ा जा सके और उसके विरुद्व नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही भी की जा सके। उन्होने बताया कि देवरिया को निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये 23 कम्पनी सुरक्षा बल उपलब्ध कराया जायेगा जिसमें 19 पैरामिलेट्री तथा 4 कम्पनी पी0एस0सी0 बल तैनात रहेगा। उन्होने बताया कि उक्त के अतिरिक्त लगभग 4 हजार पुलिस कर्मी भी जनपद में तैनात रहेगें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *