देवरिया / कुशीनगर

मंत्री स्वामी प्रसाद द्वारा गोद लिया स्कूल बना तालाब, निरीक्षण में अधिकारियों पर बिफरे डीएम

आदित्य कुमार दीक्षित
कुशीनगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के मंत्रियों और विधायकों से विद्यालयों को गोद लेने सम्बंधित किये गए आह्वान के अंतर्गत प्रदेश के कद्दावर मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी अपने विधानसभा पडरौना में जिला मुख्यालय के पास स्थित सोहरौना प्राथमिक विद्यालय को गोद लिया। वैसे इस समय हल्की बरसात में ही मंत्री जी द्वारा गोद लिए हुए विद्यालय की हालत तालाब जैसी बन गयी है।

इस सम्बंध में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका रोशनी ने बताया कि उस सम्बन्ध में सम्बंधित अधिकारियों को सूचना दी थी लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। गुरुवार को मंत्री स्वामी प्रसाद का अपने विधानसभा में आकस्मिक दौरा हुआ और उन्होंने अपने विद्यालय की ये हालात देखकर अधिकारियों को कड़ी फटकार लगायी जिसके बाद हरकत में आये कुशीनगर जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह द्वारा आज ही विकास खण्ड पड़रौना के सोहरौना प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण दौरान विद्यालय परिसर में जलभराव तथा अतिक्रमण की स्थिति को देखतें हुये सम्बन्धित को तत्काल अतिक्रमण मुक्त कराने के साथ ही जल निकासी की व्यवस्था शीघ्र कराने का निर्देश दिये।

जिलाधिकारी डा अनिल कुमार सिंह आज पूर्वान्ह 12 बजे जिला मुख्यालय के नजदीक सोहरौना प्राथमिक विद्यालय में पँहुचे और वहां की समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुये प्रधानाध्यापिका रोशनी द्वारा लिखित रूप से विद्यालय की समस्याओं से अवगत हुए। समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने तत्काल जिला पंचायत अधिकारी को मौके पर बुलाकर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया तथा सिटी इन्चार्ज जगमोहन राय को विद्यालय के आसपास नाली पर हुए अवैध कब्जे से सम्बंधित अवैध कब्जाधारियों से जमीन को खाली करने हेतु निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि जमीन खाली करने की सूचना दें, अन्यथा कल बुलडोजर के माध्यम से खाली कराने की कार्यवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी से बात कर इन कब्जाधारियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही किये जाने का निर्देश भी दिया।

उन्होने जनपद के समस्त प्राथमिक विद्यालय में जल भराव से सम्बन्धित निरीक्षण करने तथा प्रभावी कार्यवाही करने का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया। इस पर जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेन्द्र द्विवेदी ने कहा कि जल निकासी के बाद राबीश गिरवाकर इन्टर लांकिग का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करा लिया जायेगा तथा नाली की सफाई का कार्य भी किया जायेगा। जिससे कि जल निकासी हो सके।

इस दौरान एबीआरसी पड़रौना, एडीओ पंचायत पडरौना सहित विद्यालय के शिक्षक व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *