देवरिया / कुशीनगर

कुशीनगर: बच्चों को लेने जा रही वैन में अचानक लगी आग, चालक ने कुद कर बचाई जान

आदित्य कुमार दीक्षित
कुशीनगर: जनपद के तमकुहीराज क्षेत्र के दुदही रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ढाले को पार करते समय हुए ट्रेन और स्कूल मैजिक की टक्कर से हुए मासूमों की मौत के बाद भी जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग नहीं चेत रहा है। विभागों की लापरवाही का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी भी विद्यालयों में डग्गामार वाहनों से बच्चों को ढोया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार की सुबह मासूमों के साथ एक बड़ा हादसा होते होते बच गया।

हुआ यूं कि एक विद्यालय की वैन बच्चो को लेने जा रही थी अभी वो कसया थानाक्षेत्र के नकहनी गांव के पास पँहुची थी कि अचानक स्कूली वैन में आग लग गयी। अचानक वैन में लगी आग से घबराए चालक ने वाहन से कूद कर अपनी जान बचाई। बताते चलें कि कुछ महीनों पहले विशुनपुरा थानान्तर्गत दुदही रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन और स्कूली वैन की टक्कर में ग्यारह मासूमों की जान चली गयी थी, तथा ड्राइवर को लेकर 5 मासूम गम्भीर रूप से घायल हो गए थे।

इस हृदयविदारक हादसे के बाद सुबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के चार अफसरों के ऊपर निलंबन का डंडा चलाया था। उसके बाद कुछ दिनों तक धड़ल्ले से चले स्कूलों की जांच में कुछ स्कूलो पर ताला लगा तो कुछ के वाहनों को प्रशासन ने सीज कर दिया। लेकिन हादसे से सबक लेने के बजाय प्रशासन फिर उसी पुराने ढर्रे पर चला गया तथा विद्यालय अपनी मनमानी करने लगे। विद्यालयों की मनमानी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शनिवार की सुबह बच्चों को लेने जा रही एक विद्यालय की डग्गामार वाहन में अचानक आग लग गयी, गनीमत यह रही कि वाहन में बच्चे नहीं मौजूद थे, वरना एक बड़ा हादसा हो सकता था।

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक जनपद के रामकोला थाना क्षेत्र के टेकुआटार स्थित एक विद्यालय की डग्गामार मैजिक वैन कसया थानाक्षेत्र में बच्चों को लेबे जा रही थी, वैन अभी कसया थाना क्षेत्र के नकहनी गांव के पास पँहुची थी कि अचानक वैन से आग की लपटें निकलने लगीं, वैन में आग लगी देखकर घबराए ड्राइवर ने वैन से कूद कर अपनी जान बचायी। कुछ महीनों पूर्व हुए स्कूली वैन और ट्रेन के टक्कर जैसे बड़े हादसे से भी जिला प्रशासन को सबक नहीं मिला है, आखिर अब किस बड़ी घटना का इंतजार कर रहा है, शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन……………।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *