देवरिया / कुशीनगर

पडरौना में पूर्व ब्लॉक प्रमुख के अवैध निर्माण पर चला प्रशासन का जेसीबी

कुशीनगर: पूर्व ब्लाक प्रमुख द्वारा सरकारी जमीन पर कराये गए अवैध पक्के निर्माण को जिला प्रशासन ने मंगलवार को ढहवा दिया। प्रशासन के इस कार्रवाई के बाद जहा अवैध कब्ज़ाधारियो मे खलबली मच गई है वही चर्चा यह भी है कि सरकारी भूमि पर वर्षो से अवैध कब्ज़ा कर निर्माण कराने वाले के खिलाफ प्रशासन ने कोरम पूर्ति कर कार्रवाई को इतिश्री कर दिया ।
बताते चले कि पडरौना नगर के कठकुईया रोड स्थित विकास खण्ड कार्यालय से सटे सरकारी जमीन है। राजस्व विभाग की माने तो गाटा संख्या -101 पर पडरौना विकास खण्ड कार्यालय का नाम सरकारी अभिलेख मे दर्ज है जबकि गाटा-90 मी व गाटा संख्या -91 मी पर कृषि रक्षा इकाई व विकास विभाग का नाम अंकित है। इसके अलावा दोनों नम्बर के कुल 83 डिस्मिल जमीन मे कुछ आबादी व सिलिग की भूमि भी है।
बताया जाता है कि वर्षो पहले पूर्व ब्लाक प्रमुख अद्या शुक्ल ने तीन डिस्मिल जमीन बैनामा लिया था इस पर इनका भवन स्थित है। इसी के सटे कृषि व विकास विभाग की सरकारी जमीन पर वर्षो से अवैध कब्ज़ा कर श्री शुक्ल पक्का निर्माण कराये हुए थे।
सूत्रो की माने तो पूर्व ब्लाक प्रमुख द्वारा सरकारी जमीन पर किए गए अवैध कब्ज़ा व उस पर कराये अवैध निर्माण के खिलाफ किसी ने उपजिलाधिकारी सदर से लिखित शिकायत की थी। शिकायतकर्ता की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए एडीएम ने लेखपाल से पूरे मामले की जाँच कर रिपोर्ट मागी।
सूत्र बताते है कि लेखपाल के रिपोर्ट के बाद प्रशासन ने श्री शुक्ल को अवैध कब्ज़ा हटाने का नोटिस दिया था। नोटिस के बाद भी जब पूर्व ब्लाक प्रमुख द्वारा अवैध कब्ज़ा नही हटाया गया तो मंगलवार को ज्वाइट मजिस्ट्रेट संजीव रंजन मयफोर्स मौके पर पहुचे और सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से कब्ज़ा कर निर्माण कराये गए पक्के व रिहायसी झोपड़ी को जेसीबी से ढहवा ध्वस्त करा दिया।
इस दौरान ज्वाइट मजिस्ट्रेट ने लेखपाल व कानूनगो को श्री शुक्ल द्वारा बैनामा करायी गई तीन डिस्मिल जमीन का सीमांकन कर फोटोग्राफी कराने का आदेश दिया ।देर शाम तक लेखपाल और कानूनगो सीमाकन कार्य मे जुटे रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *