देवरिया / कुशीनगर

कुशीनगर: ‘किसान संगम’ का हुआ आयोजन, गन्ना किसानों से सम्बंधित 11 सूत्रीय मांग सीएम को भेजा

‘किसान संगम’ का हुआ आयोजन

मोहन राव
कुशीनगर: जनपद के कप्तानगंज तहसील परिसर में आज किसान संगम का आयोजन हुआ। इस मौके पर संगम में जुटे किसानों ने गन्ना किसानों से संबंधित महत्वपूर्ण समस्याओं पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री को सम्बोधित 11 सूत्रीय मांग पत्र उपजिलाधिकारी कप्तानगंज प्रमोद कुमार एवं केन यूनियन कप्तानगंज के सचिव को सौंपा।

किसानों ने कप्तानगंज के गन्ना किसानों का त्वरित भुगतान कराने तथा चीनी मिल को चालू रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए राज्य सरकार से अनुरोध किया कि चीनी मिल को बैंक चीनी विकास निधि से कर्ज दिलाने में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करें तथा बालू के अभाव में ठप गृह निर्माण तथा शौचालय निर्माण हेतु उचित दर पर सुचारू तरीके से बालू आपूर्ति कराने की तथा जल्द से जल्द बालू घाटों की नीलामी कराने की व्यवस्था करें।

किसानों ने तहसील में फैले भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने तथा बेलगाम कानूनगो एवं लेखपालों के आपत्तिजनक आचरण पर रोक लगाकर तथा जांच कराकर दंडित करने का भी अनुरोध किया। किसान संगम में राशन खाद्यान की चल रही कालाबाजारी को संपूर्ण रुप से बंद करने के लिए सभी पात्र गृहस्थी राशन कार्डों का वास्तविक पारिवारिक संख्या के साथ वितरित करवाने को कहा। इसके साथ सप्लाई टिकट वितरण केन यूनियनों से कराने फर्जी खातों को खारिज करने तथा केन परचेज एक्ट एवं शुगर केन कंट्रोल आर्डर में संशोधन कराने की मांग किया। संगम में में खनिज संपदा की लूट की जांच सीबीआई से कराने की मांग भी हुई।

संगम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक मदन गोविन्द राव ने केंद्र सरकार के बजट की विशेषताओं और पीएम मोदी और सीएम योगी की उपलब्धियों कि सलीक़े से चर्चा करते हुए लोगों को आश्वस्त किया कि केंद्र एवं राज्य की सरकार कप्तानगंज के गन्ना किसानों की समस्या का स्थायी समाधान करेगी। श्री राव ने देश दुनिया में घट रही घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि संसार में भारत का दबदबा बढ़ रहा है तथा सीमाएं सुरक्षित करने हेतु सेनाओं को सशक्त करने का सरकार प्रयास कर रही है। श्री राव ने जनता से जात-पात तथा दलो के हदबंदी से बाहर निकल कर सामूहिक चिंतन एवं चर्चा के साथ सरकार को मार्गदर्शन देते रहने का भी आह्वान किया।

संगम को आयोजक ब्रह्मा शंकर चौधरी, रामभवन राव, किसान नेता दिनेश कुमार मल्ल, प्रमोद सिंह, बिशेन सिविल सोसायटी के गिरीश चतुर्वेदी, समाजवादी नेता रामा शंकर, व्यवसायी नेता बृजेश जायसवाल, एस के जायसवाल, जोगी प्रसाद, ओंकार सिंह, केशव गुप्त, दिनेश यादव, रामनिवास सिंह, मार्कंडेय शाही, मकड़ा बाबू, श्रवण कुमार, सुरेंद्र यादव, नागेश्वर पांडे, ध्रुव नारायण शर्मा, कृष्णा सोनी, राम लक्ष्मण गोड आदि ने भी संबोधित किया। किसान संगम का संचालन उमेश तिवारी ने किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *