देवरिया / कुशीनगर

दुर्गापूजा त्यौहार में खलल डाला तो सख्ती से निपटेगा प्रशासन: कुशीनगर डीएम अनिल सिंह

आदित्य कुमार दीक्षित
कुशीनगर: रविवार देर शाम जनपद के पडरौना कोतवाली थाना परिसर में नवरात्रि, दुर्गापूजा त्यौहार को लेकर पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गयी थी। बैठक में सभी पंडाल व्यवस्थापकों को कहा कि दुर्गा पुजा पंडाल में पानी, बालू तथा अग्निशामक यंत्र जरूर रखें तथा पंडाल की सुरक्षा की समुचित व्यवस्था करें जिससे कि किसी भी अनहोनी से आसानी से निपटा जा सके।

इसके बाद बैठक को सम्बोधित करते हुए भाजपा नेता राजू जायसवाल ने पंडाल व्यवस्थापकों से यह अपील किया कि दुर्गा पूजा पंडाल तथा मूर्ति विसर्जन में तेज आवाज में डीजे न बजायें। इसके बाद बैठक को सम्बोधित करते हुए क्षेत्राधिकारी सदर नितेश प्रताप सिंह ने सभी पांडाल व्यवस्थापकों को चेताया कि अगर पांडाल में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था फैली तथा कोई भी अभद्रता हुई तो इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी पांडाल व्यवस्थापकों की होगी और आरोपियों को किसी भी कीमत पर बक्शा नहीं जायेगा।

उन्होंने कहा कि सभी पाण्डाल व्यवस्थापक यह सुनिश्चित कर लें कि मूर्ति विसर्जन में कोई भी किसी प्रकार के मादक पदार्थों का सेवन न करे तथा जब भी किसी समुदाय विशेष का पूजास्थल आये तो वहां सामाजिक सौहार्द का परिचय देते हुए डीजे की आवाज कम कर शांति के साथ वहां से निकलें। बैठक को उपजिलाधिकारी ने भी सम्बोधित किया, उन्होंने कहा कि बिना परमिशन लिए कोई भी डीजे वाला अगर डीजे बजायेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

उन्होने कहा कि सभी पंडाल व्यवस्थापक दुर्गा पूजा पंडाल के लिए परमिशन लेने के बाद ही पंडाल की स्थापना करें। इस दौरान बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी डॉ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि त्योहार प्रेम का प्रतीक है इसे लोगों को एक दूसरे को सहयोग देकर मनाना चाहिए, जिससे आपसी भाईचारा कायम रहे।

पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने कहा कि जहां दुर्गा प्रतिमा रखी जानी हो वहाँ के आयोजक किसी भी प्रकार की आने वाली समस्या को समय रहते ही पुलिस को बता दें, जिससे कि समय रहते सभी प्रकार की समस्याओं से निपटा जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि दुर्गा पंडाल कीऊंचाई और लंबाई का मानक के अनुसार ही बनाए उससे ज्यादा न बनाए, जिससे कि कहीं व्यवधान न पैदा हो सके।

उन्होंने कहा कि कहीं भी किसी प्रकार की नई परंपरा कदापि नहीं कायम होगी, कप्तान ने चेतावनी भी दी कि डीजे की आवाज को लेकर त्यौहार में किसी ने माहौल बिगाड़ने की हिमाकत की तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इस दौरान बैठक को बसपा नेता शाहिद लारी, वरिष्ठ समाजसेवी दीप नारायण अग्रवाल आदि ने भी सम्बोधित किया।

बैठक में लोगों ने अपने-अपने गांव की समस्याएं भी रखी। इस दौरान छात्रसंघ अध्यक्ष राजन सोनी, छात्रनेता गणेश त्रिपाठी, विवेक यादव, अजित यादव, वरिष्ठ उपनिरीक्षक जगमोहन राय एसएसआई चंद्रशेखर सिंह, डी पी मिश्रा, यशवंत सिंह, राकेश यादव, कांस्टेबल हिमांशु सिंह, चन्द्रकेश, अखिलेश राय, रामचंद्र सिंह यादव के अलावा लेखपाल योगेंद्र गुप्ता, लालबाबू गुप्ता, श्याम बाबू मोदनवाल, मेहंदी हसन, शहिद लारी,अफताफ सिद्दीकी ,जैनुल, सभासद सोनू यादव ,चंद्र प्रकाश यादव ,रामआसरे गौतम सहित आदि लोग मौजूद रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *