देवरिया / कुशीनगर

देवरिया: अगस्तपार के ओम प्रकाश तिवारी ने बढ़ाया जनपद का मान, प्रमोट होकर बने इंस्पेक्टर

देवरिया: जनपद के अगस्तपार गाँव के मूल निवासी ओम प्रकाश तिवारी ने प्रदेश में पुरे जिले का मान बढ़ाया है। श्री तिवारी दरोगा से प्रोन्नत होकर इंस्पेक्टर बन गए हैं। बता दें कि श्री तिवारी वर्तमान में राजधानी लखनऊ में एसओ अमीनाबाद के पद पर तैनात हैं।

बता दें की होली से ठीक पहले शासन ने 2183 दरोगाओं को प्रमोट कर के इंस्पेक्टर बनाया है। ओम प्रकाश तिवारी का नाम भी इसी लिस्ट में है। पुलिस मुख्यालय की रिक्तियों के आधार पर 2306 दरोगाओं को प्रमोट करके इंस्पेक्टर बनाना था। इसमें 2001, 2005 और 2007 बैच के दरोगाओं को प्रमोशन पाने का मौका मिला था। 2306 पदों के सापेक्ष यूपी पुलिस में इन बैचों में कुल 3127 दरोगा दावेदार थे। कैरेक्टर रोल के आधार पर इनका प्रमोशन होना था।

पुलिस मुख्यालय ने सभी दरोगाओं का संबंधित जिले से कैरेक्टर रोल मंगाकर जांच भी की। इसके बाद आपराधिक मामले और विभागीय कार्रवाई में फंसे करीब सवा आठ सौ दरोगाओं की फाइल रुक गई है। कुछ दरोगाओं को सजा हो चुकी थी, जिसके कारण उनकी फाइल क्लोज कर दी गई। वहीं कुछ दरोगाओं को सजा मिलने पर उन्होंने उच्चाधिकारियों के यहां अपील की है, लेकिन अभी तक केस का निस्तारण नहीं हो सका है।

श्री तिवारी ने बहुत कम उम्र मात्र 18 वर्ष में ही पुलिस की नौकरी ज्वाइन कर ली थी। 51 वर्षीय श्री तिवारी ने हाई स्कूल की परीक्षा देवरिया के राजकीय इंटर कॉलेज देवरिया से वर्ष 1983 में उत्तीर्ण की थी तो इंटरमीडिएट बाबा राघव दास इंटर कॉलेज देवरिया से वर्ष 1985 में पास की थी। श्री तिवारी एक कॉमर्स ग्रेजुएट हैं। उन्होंने B Com बाबा राघव दास स्नातकोत्तर महाविद्यालय बरहज से 1989 में की थी।

श्री तिवारी ने अगस्त 1986 में पढाई के ही दौरान पुलिस की नौकरी ज्वाइन कर ली थी। अपने अभी तक की नौकरी में श्री तिवारी कानपुर, बरेली सहित कई महत्वपूर्ण जिलों में बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर चुके हैं। कानपुर में इनकी पोस्टिंग के दौरान बदमाशों ने थाने पर बम से हमला किया था जिसमे इनको काफी चोट भी आयी थी।

श्री तिवारी की पत्नी लक्ष्मी तिवारी एक गृहणी हैं। तिवारी दम्पति का एक बेटा और एक बेटी है। बेटा सिद्धार्थ तिवारी इंजीनियर है। वहीँ श्री तिवारी की बेटी प्रिया की शादी हो चुकी है और उसके पति वर्तमान में ITBP में डिप्टी कमांडेंट हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *