देवरिया / कुशीनगर

रामकोला में किसान शहीद दिवस पर नेताओं ने कहा सपा किसान हितैषी

–मोदी जुमलेबाज प्रधानमंत्री : सांसद तेज प्रताप
–गैर बराबरी की खाई समाजवादी विचारधारा से ही पटेगी : माता प्रसाद पांडेय

मोहन राव
कुशीनगर: जनपद के रामकोला नगर मे सोमवार को आयोजित किसान शहीद दिवस की 26वीं बरसी पर बतौर मुख्य अतिथि मैनपुरी के सांसद तेज प्रताप यादव ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सपा किसानों और नौजवानों से किए गए वादों को पूरा करती है। मोदी जुमलेबाज प्रधानमंत्री हैं। जुमले बोल कर किसानों और नौजवानों को ठगे है। मोदी और योगी में झूठ बोलने का कंपटीशन लगा है।

उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने समाजवादी पेंशन, लोहिया आवास, 108 व 102 एंबुलेंस सेवा ,डायल 100 जैसी योजनाएं दी है। वर्तमान प्रदेश सरकार अखिलेश सरकार की योजनाओं को ही अपना कर अपना नाम दे रही है। यह सरकार अभी तक कुछ नहीं की है। यह सरकार किसानों की उपेक्षा कर रही है। गन्ना किसानों का करोड़ों करोड़ों का बकाया चल रहा है। सरकार मिल मालिकों पर उंगली तक नहीं उठा रही है। कैराना के किसानों ने इस जुमलेबाज सरकार को सबक सिखा दिया है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार कैंची सरकार है सपा सरकार की शिलापटो को हटाकर अपने नाम का श्रेय ले रही है । प्रदेश में गठबंधन की आगाज हो चुकी है। जब योगी के गढ़ गोरखपुर सीट जीत लिया गया है तो आगामी लोकसभा चुनाव में 80 सीटों पर जीत गठबंधन की होगी। उन्होंने लालू प्रसाद यादव का भी जिक्र करते हुए कहा कि दलितों, मजलूमों व पिछड़ों की आवाज उठाने वाले लालू यादव की लोकप्रियता से घबराकर केंद्र सरकार साजिश के तहत उन्हें और उनके परिवार को प्रताड़ित कर रही है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि किसान जेठ की तपती धूप से लेकर हाड़ कंपाने वाली जनवरी माह की ठंडक में जी तोड़ मेहनत करता है फिर भी उसके फसल की वाजिब मूल्य नहीं मिल पाता है। पूंजीपतियो के सामानों को सरकार नगद खरीदती है जबकि किसानों के उत्पाद को उधार मे लिया जाता है। समाज में गैर बराबरी बढ़ रहा है जब तक समाज में गैर बराबरी की खाई नही मिटेगी तब तक किसानों का स्तर ऊंचा नहीं उठेगा । इसके लिए समाजवादी व्यवस्था सर्वोपरि है।

उन्होंने कहा कि सरकार लक्ष्य ही कम निर्धारित करती है । उससे किसानों के उत्पाद का आधा अधूरा खरीद हो पा रहा है। भाजपा सरकार की नीतियां किसान विरोधी है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस कार्यक्रम के आयोजक पूर्व राज्य मंत्री व 1992 में किसान आंदोलन के अगुआ राधेश्याम सिंह ने 1992 किसान गोलीकांड की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों के बकाया मूल्य भुगतान के लिए सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि 30 सितंबर तक बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान नहीं हुआ तो 3 अक्टूबर से मांग पूरा होने तक डीएम कार्यालय पर संघर्ष जारी रहेगा।

पूर्व राज्य मंत्री ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार जताया । कार्यक्रम स्थल पर आने से पूर्व मुख्य अतिथि सांसद तेज प्रताप यादव ने किसान शहीद स्मारक स्थल पर पहुंचकर शहीद किसानो को पुष्प अर्पित कर नमन किया। मुख्य अतिथि ने शहीद किसानो के परिजनो को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि को तलवार भेंट कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम मे संगीतकार अजय ने मोदी पर गीत ” 56 इंच सीना है ,झूठ बोल जीना है “गाकर खूब तालियां बजवायी। कार्यक्रम को एमएलसी राम यादव, पूर्व सांसद बालेश्वर यादव, पूर्व सांसद कनक लता सिंह, पूर्व विधायक विश्वनाथ सिंह, डॉक्टर पूर्णमासी देहाती, आनंद शर्मा, सपा युवजन के प्रदेश उपाध्यक्ष रणविजय सिंह पूर्व विधायक शंभू चौधरी, शंभू सिंह, बिजेंद्र पाल , राजेश्वर गोविन्द राव उर्फ मुन्ना बाबू,, घनश्याम सिंह, चेयरमैन प्रतिनिधि उमेश गोंड आदि ने किया ।

इस दौरान देवेंद्र सिंह, एके बादल, उग्रसेन यादव जिपंस, बाबू लाल यादव, काशी नरेश सिंह, दिग्विजय सिंह, उर्मिला देवी, सुरेश अग्रवाल, दिलशाद आलम ,घनश्याम यादव, यंत्री यादव, सुग्रीव प्रसाद उर्फ संत जी, राजेश गोविंदराव, मुन्ना अंसारी, असलम अंसारी सहित भारी संख्या मे लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विभूति कुशवाहा तथा संचालन सपा जिलाध्यक्ष इलियास अंसारी ने किया ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *