देवरिया / कुशीनगर

कुशीनगर: शावकों की खोज कर रहा वन विभाग, ग्रामीणों में दहशत

कुशीनगर: शावकों की खोज कर रहा वन विभाग

मोहन राव
कुशीनगर: जनपद के खड्डा थाना क्षेत्र के ग्राम भगवानपुर का के टोला देवीपुर के खेतों में शावकों की सूचना पर वन विभाग के कर्मचारी लागातार काबिंग कर शावकों को पकड़ने का प्रयास कर रहे हैं। यहां बताते चलें कि एक सप्ताह पूर्व शावकों को कुशीनगर ग्रामीणों ने घूमते हुए देखा था। ग्रामीणों की सूचना पर सर्च अभियान के तहत वनकर्मी इस शावक की तलाश में जुटे हैं, लेकिन शावक के स्थान बदलते रहने के कारण वनकर्मियों को पकड़ने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

मालूम हो कि मदनपुर जंगल की सीमा नेपाल, बिहार तथा यूपी के जनपद कुशीनगर का कुछ हिस्सा पकड़कर फैला है। इसी जंगल में बाल्मिकी व्याघ्र परियोजना है। इसी जंगल से सटे कुशीनगर जनपद के रिहायशी इलाकों में जंगली जानवर भटक कर आ जाते हैं। इन क्षेत्रों की गन्ने की फसल में भटके हुए जंगली जानवरों को पनाह मिल जाता हैं।

गत दिनो देवीपुर गांव के खेतों में शावकों को देखा गया। तबसे ग्रामीण सहमे हुए हैं और अपने खेतों के तरफ नहीं जा रहे हैं। शावकों का दिखना जंगल के लिए शुभ समाचार है लेकिन उनको रिहायशी इलाके में आना एक दूसरे के लिए खतरा बना हुआ है।

वन क्षेत्राधिकारी का कहना है कि खेतों में गन्ने की फसल होने के कारण शावक को पकड़ने में परेशानी हो रही है। टीम द्वारा प्रयास जारी हैं जल्दी ही पकड़ लिया जाएगा। किसानों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए उन्होंने बताया कि वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना वन क्षेत्र यूपी सीमा से सटे होने के कारण अक्सर हिंसक वन्य जीव जंगल से भटक कर आबादी क्षेत्र में आ जाते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *