देवरिया / कुशीनगर

देवरिया में गन्ना विभाग गोष्ठियों के द्वारा किसानों को कर रहा है जागरूक

Image-for-representationदेवरिया(वेद प्रकाश दुबे): कभी चीनी का कटोरा कहे जाने वाले देवरिया में एक बार फिर से गन्ना उत्पाद बढ़ाने की कवायद तेज कर दी गयी है। इसके लिये गन्ना विभाग गोष्ठी कर किसानों को जागरूक कर रहा है।
जिला गन्ना अधिकारी खुशीराम ने कहा कि उत्पाद बढ़ाने के लिये प्रयास चल रहा है। इसके तहत बुआई की नयी विधि बताई जा रही है, वहीं सहफसली खेती पर पर विभाग द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही गन्ने की पेड़ी पर समय से यूरिया और कीटनाशक के छिड़काव के लिये ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षकों को निर्देश दिया गया है।
गन्ना उत्पाद बढ़ाने के लिये गुणवक्तापूर्ण बीज का सबसे अधिक महत्व होता है। इसके तहत बर्ष 2016-17 में किसानों को विभाग द्वारा गन्ना बीज उपलब्ध कराने की ब्यवस्था की गई है।
इसके लिये जिले में 40.89 हेक्टेयर के आधार पौधशाला तथा 243.38 हेक्टेयर प्राथमिक पौधशाला की स्थापना की गई है। विभाग गन्ना बोने की नयी तकनीक ट्रेंच विधि, सिंगिल बड, एसटीपी, एफ आई आरबी विधियों से बुआई कराकर विभाग किसानों को लाभांवित करने का प्रयास कर रहा है।
जिला गन्ना अधिकारी खुशी राम ने बताया कि गन्ना उत्पाद बढ़ाने के लिये प्रयास किया जा रहा है। बर्ष 2015-16 में यहां गन्ना की बुआई 9644 हेक्टेयर में हयी थी। लेकिन2016-17 में गन्ना बुआई का क्षेत्रफल घटकर 6400 हेक्टेयर हो गया है। इसका कारण उन्होंने चीनी मिलों का बन्द होना बताया।
उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ने की खेती करने के लिये जागरूकता लाने के लिये देवरिया में अभी तक विभाग द्वारा 315 गोष्ठियों के माध्यम से किसानों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।
हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *