देवरिया / कुशीनगर

यह आलम है देवरिया जिला अस्पताल का, बेड नहीं तो बेंच ही सही

यह आलम है देवरिया जिला अस्पताल का, बेड नहीं तो बेंच ही सही

देवरिया: यह तस्वीर बहुत कुछ बयान कर रही है। फोटो है जिला अस्पताल की। जी हाँ उसी जिले के सदर अस्पताल की जहाँ का प्रतिनिधित्व संसद में कलराज मिश्रा कर रहे हैं, जो केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। उसी विधानसभा कि जहाँ तमाम वादे कर जन्मेजय सिंह दोबारा विधायक चुने गए हैं। दोनों नेता उसी पार्टी के हैं जिसकी केंद्र और राज्य दोनों जगहों पर सरकार है। फिर भी अगर सडकों को छोड़ दिया जाए तो यहाँ की व्यवस्थाओं में कोई बड़ा परिवर्तन देखने को नहीं मिला है।

तस्वीर बता रही है कि जनपद में लोगों का इलाज कैसे होता है। इस फोटों में आप देख सकते हैं कि बेड ना होने पर कैसे बेंच पर ही एक मरीज को लेटा दिया गया है। यही नहीं कील ठोककर रस्सी के सहारे ग्लूकोस की बोतल लटका दी गयी है। लगभग हर बेंच की हालत यही है।

स्थानीय युवा मानवेन्द्र त्रिपाठी जिन्होंने यह फोटो Gorakhpur Final Report को भेजी है, का कहना है कि देवरिया सदर अस्पताल की स्थितियों से सभी परिचित हैं। यहाँ दलाली चरम सीमा पर है। उन्होंने कहा कि यहाँ के प्राईवेट वार्ड बॉय के कारण ही और अव्यस्था फैली हुई है क्योंकि इनका हर चेम्बर में जुगाड़ चलता है।

उन्होंने कहा कि पूरे देवरिया के मरीजों का बोझ इसी जिला अस्पताल पर है लेकिन यहाँ असुविधाओं का भंडार है। जिले भर कि जनता के इलाज के लिए यहाँ इमरजेंसी वार्ड में मात्र 8 बेड हैं। मानवेन्द्र ने बताया कि जब भी यहाँ कोई एक्सीडेंटल केस आता है तो उसके इलाज से पहले उसके परिवार के सदस्य को ढूंढा जाता है। भले ही वो मरीज इलाज के आभाव में मर जाए लेकिन ययहां बिना औपचारिकताओं के कुछ नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि यहाँ पर नियुक्त सदर अस्पताल के पुलिस और प्रशासनिक कर्मचारियों का रैवया भी बहुत गैर जिम्मेदाराना होता है। मानवेन्द्र ने बताया कि ज्यादातर मरीजों को दवा भी से लेनी पड़ती है।

वहीँ जब Gorakhpur Final Report ने इस भाजपा प्रवक्ता और जनपद में काफी सक्रिय शलभ मणि त्रिपाठी का और ध्यान इस फोटो की और दिलाया तो उन्होंने तुरंत ही इस मुद्दे पर जिला अस्पताल के CMO से बात की। शलभ ने बताया कि CMO ने कहा है कि वर्तमान में जिला अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्य के कारण थोड़ी असुविधा हो रही है और मरीजों का इलाज किया जा रहा है। CMO ने यह कहा कि इमरजेंसी में लोगों का इलाज अच्छी तरह से चल रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *