देवरिया / कुशीनगर

देवरिया में एग्रीकल्चर काउंसिल आफ इंडिया के तत्वावधान में प्रशिक्षण

देवरिया में एग्रीकल्चर काउंसिल आफ इंडिया प्रशिक्षण

देवरिया: जनपद में किसानों की आय को बढ़ाने के मद्देनजर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं को साकार करने हेतु आज यहां किसानों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरूआत की गयी। देवरिया से सटे उसरा बाज़ार में इस कार्यक्रम की अगली कड़ी में आज एग्रीकल्चर काउंसिल ऑफ इंडिया के तत्वावधान में एन एच आर डी एफ के तहत उसरा बाजार में आज 25 लोंगो को 25 दिनों की माली प्रशिक्षण कर्यक्रम की शुरुआत की गयी, जिसका उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी राजेश त्यागी द्वारा ट्रेनिंग सेंटर पर किया गया।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री त्यागी ने कहा कि आज प्रशिक्षित माली की मांग है और ये पूरी मात्रा में नहीं हैं। अगर लोग मन लगाकर इस विधा की तकनीकी पक्ष को अच्छी तरह आत्मसात कर लें तो उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इससे लोगों को अपने गार्डन-लान आदि को बेहतर रख रखाव का सुलभ होगा।

उप निदेशक कृषि डा एके मिश्रा ने कहा कि देश व प्रदेश में कृषि योग्य निरन्तर कम होती जा रही है। जिस कारण लोगों को कम भूमि में बागवानी और किचन गार्डन आदि हेतु इस  नई तकनीक का प्रशिक्षण लेकर कम भूमि में बागवानी और किचन गार्डन के माध्यम से पैदावार की जा सकती है। इसके लिये प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

एनएचआरडीएफ के उप निदेशक डॉ रजनीश मिश्रा ने बताया कि इसमें प्रतिभागियों को पौध तैयार करना, रोग पहचान व नियंत्रण,  बुके, गुलदस्ता, आदि की पूरी जानकारी दी जा रही हैं। जिससे इस प्रशिक्षण के बाद निकले लोग कहीं भी इसके माध्यम से अपना रोजगार का साधन बनाकर कार्य कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *