डीडीयू गोरखपुर की वार्षिक परीक्षाएं अब 21 की जगह 28 मार्च से होंगी प्रारम्भ

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्व विद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव कर पूर्व में 21 मार्च से न होकर वार्षिक परीक्षाएं अब 28 मार्च से शुरू की जाएँगी। यह बदलाव विश्वविद्यालय के 35वें दीक्षा समारोह आयोजन के चलते किया गया है।

डीडीयू के कुलपति प्रो. पृथ्वीश नाग की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में कुलाधिपति के निर्देशानुसार समय से दीक्षा समारोह संपन्न कराने की प्रतिबद्धता के चलते परीक्षा कार्यक्रम संशोधित करने का फैसला हुआ।

इस सम्बन्ध मे परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र सिंह ने बताया कि अब परीक्षाएं 28 मार्च से शुरू होंगी। पूर्व में घोषित परीक्षा कार्यक्रम रद कर दिया गया है। नया संशोधित परीक्षा कार्यक्रम आज शाम तक (8 मार्च) जारी कर दिया जाएगा। इस बदलाव के चलते वार्षिक परीक्षाएं अब मई के तीसरे सप्ताह में संपन्न होंगी।

दागी विद्यालयों पर रहेगी विशेष नजर : पिछली बार परीक्षा पूर्व कापी लिखे जाने के आरोपी ज्ञानभारती कालेज रगड़गंज कुशीनगर और बीए टापर घोटाले के आरोपी रेशमा देवी कालेज, अमवा, सोहनरिया देवरिया को परीक्षा केंद्र न बनाए जाने का फैसला विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया है। ज्ञान भारती कालेज के विद्यार्थी महावीर महाविद्यालय कुशीनगर और रेशमा देवी कालेज के विद्यार्थी लीलावती महाविद्यालय पिपराझाम में परीक्षा देंगे।

उधर राजकीय डिग्री कालेज ढाढ़ा बुजुर्ग कुशीनगर और महाराजा अग्रसेन कालेज देवरिया ने संसाधनों की कमी की वजह से खुद ही परीक्षा कराने में असमर्थता जता दी है। ऐसे में राजकीय कालेज के विद्यार्थी किसान पीजी कालेज पैकौली हाटा, कुशीनगर में परीक्षा देंगे जबकि महाराजा अग्रसेन कालेज के विद्यार्थियों की परीक्षा व्यवस्था संत विनोबा कालेज देवरिया में की गई है।

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि गोरखपुर – बस्ती मंडल के कुल 432 कालेजों में से 424 को केंद्र बनाया गया है। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले कालेजों के जिन छात्रों की परीक्षा गोरखपुर विश्वविद्यालय को करानी है, उनके केंद्र निर्धारण के संबंध में सिद्धार्थ विश्वविद्यालय प्रशासन ने ही निर्णय लिया है।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels