कार्मल स्कुल में छात्राओ की प्रदर्शनी में दिखा मोदी का रंग; काले धन, कश्मीर मुद्दे के मॉडल पर खूब हुई वाह वाही


गोरखपुर:
अंतरप्रदेशीय स्कुल प्रदर्शनी का आयोजन आज कार्मल गर्ल्स इंटर कॉलेज में किया गया जिसमें छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस प्रदर्शनी में मुख्य रूप से केंद्र सरकार की योजनाओं को भी प्रदर्शित किया गया और बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यो की जमकर सराहना भी की। वही बच्चों ने काले धन, विदेशी सामानों का बहिष्कार, कश्मीर समस्या, भारत की संसद सहित कईं अन्य मुद्दों पर प्रदर्शनी में आये लोगों का ध्यान आकर्षित किया।

प्रदर्शनी में बच्चों ने अपने अथक प्रयास से कई मॉडल्स और कलाकृतियां बनाई, डिस्प्ले सिल्क इंडस्ट्री एंडलेस क्यूब, डीएनए, फिंगर प्रिंट, हिंदी वाटिका, सेक्सपियर की रंगशाला, खाद्य पदार्थ के संरक्षण, आलेखन, हाइड्रोलिक लिस्ट, क्ले पार्ट्स नेटवर्किंग एवं ई कॉमर्स, नोट बंदी आदि पर आधारित जो मॉडल एवं चार्ट्स बने वह विशेष आकर्षण का केंद्र है।

फादर सीपी ने बताया कि विद्यालय एक पवित्र स्थान है जहां विद्यार्थियों को शिक्षित करने के साथ-साथ उनके अंदर छिपी प्रतिभाओं को प्रकाश में लाने का प्रयास किया जाता है इसी उद्देश्य से प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी कार्मेल गर्ल्स इंटर कॉलेज के प्रांगण में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है इस प्रदर्शनी में बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है और सभी बच्चों के मॉडल, कविताएं एवं चित्रों द्वारा अपने विषय संबंधी ज्ञान पर एवं भावनाओं का प्रदर्शन किया गया है और सभी प्रशंसा के पात्र हैं।

इस प्रदर्शनी में बच्चों ने अपने मॉडल कविताएं एवं चित्रों के माध्यम से लोगों तक अपना संदेश पहुंचाने का काम किया है बच्चों ने बताया की स्वदेशी सामान उसके उपयोग से हमारे देश की आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी लोगों को रोजगार मिलेगा और स्वदेशी पूर्ण रूप से हर्बल पदार्थों से मिलकर बनाया जाता है इस लिए नुकसानदायक नहीं होता विदेशी सामानो से हमारे देश में 40 से 45 फ़ीसदी बाजारों पर कब्जा किया जिससे हमारे देश के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है विदेशी सामानों के उपयोग से सारा पैसा विदेशों में जाता है और विदेश मजबूत होता है अगर हम स्वदेशी समान अपनाएंगे हमारा देश मजबूत होगा और हमारे लोगों को रोजी रोजगार मुहैया होगी|

वही बच्चे ने हमारे देश के सबसे ताकतवर लोकतंत्र यानी कि लोकसभा, राज्यसभा के बारे में भी आम लोगों को जानकारी दी और देश में लोकसभा राज्यसभा और राष्ट्रपति का क्या महत्व है इस के बारे में भी लोगों को बताया। वही इस प्रदर्शनी में सबसे मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे कश्मीर मुद्दे पर भी बच्चों ने अपने मॉडल को प्रदर्शित किया और कश्मीर की तमाम समस्याओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जिसे देख और सुन कर लोगों ने बच्चों की जमकर तारीफ भी की।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels