फाइनल रिपोर्ट स्पेशल

ग्राम पंचायत ने पेश की अनूठी मिसाल, प्रेमी युगल की कराई शादी

pipraichगोरखपुर: जहां देश में प्रेम सम्बन्धो को लेकर बर्बरता की हद पार हो जा रही है, आनर किलिंग जैसी घटनाएं हो रहीं हैं और खाप पंचायतें प्रेमी युगल को मारने-काटने पर उतारू हैं वहीं पिपराइच क्षेत्र के एक गांव की पंचायत ने एक अनूठी मिसाल पेश की है। उन्होंने पंचायत बुलाकर न सिर्फ प्रेमी युगल को शादी करने को कहा बल्कि उन्हें अपने स्तर से हर संभव मदद का भी आश्वासन दिया।
पिपराइच क्षेत्र के एक गांव के प्रेमी युगल काफी समय से प्यार परवान चढ़ रहा था। लड़की का लड़के के घर आना-जाना था। जब भी मौका मिलता, दोनों आपस में छिप-छिपकर मिलते थे।
शनिवार की रात को भी प्रेमिका से मिलने प्रेमी उसके घर पहुंच गया। इस बीच घर के किसी सदस्य ने दोनों को छत पर मिलते देख लिया और पकड़कर नीचे ले आए। दोनों पक्षों के लोग जुट गए और वहां हंगामा शुरू हो गया। शोर-शराबा सुनकर गांव के कुछ लोग भी मौके पर पहुंच गए।
इस बीच किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस रात में ही मौके पर पहुंचकर हंगामा शांत कराया और दोनों पक्षों को थाने पर बुलाया। रविवार को दोनों पक्ष गांव के कुछ लोगों को साथ लेकर थाने पर पहुंच गए। थाने पर पंचायत के दौरान दोनों पक्ष पुलिस पर कार्रवाई का दबाव बनाने लगे। पुलिस ने स्पष्ट रूप से कह दिया कि तहरीर मिलेगी तो वह जरूर कार्रवाई करेगी।
इस बीच गांव के कुछ संभ्रांत लोगों ने दोनों पक्षों से बातचीत कर पहल करनी शुरू की और अंतत: उनकी मेहनत रंग लाई और दोनों पक्ष प्रेमी युगल की शादी को राजी हो गया। प्रेमी युगल अंदर ही अंदर खुश हो रहे थे। मानों उन्हें बिन मांगे मुराद मिल गई हो। इसके बाद दोनों पक्ष शादी के लिए रजामंद होकर अपने घर लौट गए।
उक्त मामले में एसओ पिपराइच अनिल सिंह यादव का कहना है कि हंगामे की सूचना पाकर पुलिस मौके पर गई थी और दोनों पक्षों को थाने पर बुलाया गया था। थाने पर पंचायत के दौरान गांव के संभ्रांत लोगों ने आगे आकर प्रेमी युगल की शादी कराने की सलाह दी। इस पर दोनों पक्ष के लोग राजी हो गए। समझौते के बाद दोनों पक्ष वापस अपने घर चले गए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *