गोरखपुर

अग्निशमन विभाग ने गोकुल आपाटमेंट एंव त्रिवेणी काम्पलेक्स में किया माक ड्रिल, लोगो को किया जागरूक

fireगोरखपुर: जनपद में नागरिकों की सुरक्षा के दृष्टिगत फायर सर्विस गोरखपुर द्वारा आग से बचाव के लिए गोकुल आपाटमेंट एंव त्रिवेणी काम्पलेक्स में आग से बचाव के लिए लोगों को माॅकड्रिल कर जागरूक किया गया।
इस दौरान अग्निकाण्ड में बचाव/सुरक्षा कार्यों का अभ्यास किया गया। इस अवसर पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने वहां के लोगों को सुरक्षा उपायों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए वहां पर रहने वाले बच्चों, अपाहिजों तथा अन्य लोगों की सूची सुरक्षा गार्ड के पास रहे जिससे अपात स्थिति में लोगों को बचाने में असानी रहे और जान माल की क्षति न होने पाये।
उन्होंने वहां के लोगों को बताया कि विकास कभी विनाश का कारण न होने पाये। इस तरह के माॅकड्रिल से लोगों में जागरूकता पैदा होगी और किसी भी अपात स्थिति में लागे बिना घबराय आसानी से अपना तथा अपने आस पास के लोगों का बचाव कर पायेंगे।
माॅकड्रिल के दौरान अग्निशमन अधिकारी सत्येन्द्र पाण्डेय एंव गोकुल आपार्टमेंट एंव त्रिवेणी काम्पलेक्स निवासी आदि उपस्थित रहे।
fire1
जागरूकता अभियान कल से
कमाण्डेन्ट आलोक कुमार के निर्देशानुसार 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल अब उपेक्षित गांव/क्षेत्रों में भी काम करेगा। इसकी शुरूआत गोरखपुर जनपद के वन ग्रामों खाली टोला, रजही टोला आमबाग, तिकुनिया चार गावों में गुरूवार से तीन दिवसीय ग्रामीण सामाजिक एंव स्वास्थ्य जागरूकता अभियान कैम्प लगाकर की जायेगी।
डा0 एन0एन0 त्रिपाठी एंव पी0एल0 शर्मा सहायक कमाण्डेन्ट के नेतृत्व में गोरखपुर एन0डी0आर0एफ0 की टीम ग्रामीणों के बीच सामाजिक जागरूकता, स्वच्छता अभियान व स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन कर रही है इसके साथ ही चिकित्सा शिविर में ग्रामीण के रोगियों की जांच कर उनको दवा आदि का वितरण भी किया जायेगा एंव ग्रामीणों को बीमारियों से बचने के उपाय भी बताये जायेंगे।
एन0डी0आर0एफ0 इस क्षेत्र में सामाजिक जागरूकता अभियान कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों को देश के विकसित धारा से जोड़ने की प्रयास करेंगी।

गोरखपुर की हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/ 

fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *