गोरखपुर

खुले में शौच व्यवस्था समाप्त कर लाये जीवनस्तर में सुधार: राकेश मैत्रेय

raesh-maitryaगोरखपुर: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जीडीए सभागार में विशेष स्वच्छता अभियान मंडलीय कार्यशाला आयोजित की गयी ।जिसमें 2 अक्टूबर 2019 तक महात्मा गांधी की 150वीं जन्म वर्षगांठ पर शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच प्रथा समाप्त करने को बढ़ावा देकर लोगों के सामान्य जीवन स्तर में सुधार करना है।

उक्त कार्यशाला में पूर्व अधिकारी भारतीय विदेश सेवा एंव सलाहकार वाटर एण्ड सेनिटेशन राकेश मैत्रेय ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि स्वच्छता अभियान तभी सफल होगा जब सभी विभागों के अधिकारी स्वच्छ मानसिकता से इसमें सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में केवल नोडल अधिकारी की ही जिम्मेदारी न समझा जाये। श्री मैत्रेय ने बताया कि 40 प्रतिशत छात्राएं शौचालय नही रहने से पढ़ाई छोड़ देती हैं, इस देश में 60 प्रतिशत लोगों के पास शौचालय है, यह स्थिति चिन्तनीय है। आज सभी के हाथों मे स्मार्ट फोन तो है लेकिन सभी के पास शौचालय नही है। उन्होंने कहा कि प्रेरित करने से ही जागरूकता लाई जा सकती है।

श्री मैत्रेय ने अधिकारियों को नसीहत देते हुए बताया कि सूचना, शिक्षा एंव संवाद के माध्यम से ग्रामीण स्तर के एनजीइओ, समूहों एंव प्रधानों से सम्पर्क एंव प्रेरित करके ही लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। उन्होंने अंहकार को छोड़कर सच्चाई एंव ईमानदारी से कार्य करने की अपेक्षा की। इस अभियान सीडीओ एंव डीपीआरओ की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यदि यह संकल्प ले लें तो अवश्य ही सभी गांव एंव विद्यालय शौचालययुक्त हो जायेंगे।

उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को सुझाव दिया जाये कि वह फालतू खर्च बन्द कर के शौचालय का निर्माण करा सकते हैं साथ ही ऐसे लोगों जो स्वच्छता पर घर घर संदेश देने वाले अथवा स्वच्छता दूतों के विकास पर बल देते हुए शौचालय निर्माण कराये जाने के लिए आम जन को और अधिक जागरूक करने के लिए कहा।

आरम्भ में राकेश मैत्रेय के साथ मंडलायुक्त पी0गुरू प्रसाद, जिलाधिकारी गोरखपुर ओ0एन0 सिंह, कुशीनगर लोकेश एम0 एंव चारों जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कार्यशाला के संयोजक एंव उप निदेशक पंचायत एसके पटेल ने सभी आमंत्रित अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यशाला के दौरान चारों जनपदों के समाज कल्याण अधिकारी, डीपीआरओ, बेसिक शिक्षा अधिकारी एंव जनपदीय अधिकारी उपस्थित थे।

केंद्र दंगे वाली और प्रदेश गुंडे वाली सरकार: नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्या

आरोप लगाने का नैतिक अधिकार खो चुकी है बसपा: मंत्री राज किशोर सिंह

पूवोत्तर रेलवे की मण्डलीय् कमेटी बैठक में दर्जन भर सांसदों ने रखे विचार

fb
AD4-728X90.jpg-LAST
 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *