गोरखपुर

पल्स पोलियो अभियान 21 से, 7 लाख 35 हजार बच्चों को पिलायी जाएगी खुराक

polioगोरखपुर: आगामी 21 फरवरी को जनपद को कुल चिन्हित 7 लाख 35 हजार शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी। जिलाधिकारी ने टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बूथ पर संबंधित ग्राम प्रधान से तथा शहरी क्षेत्र में सभासद उद्घाटन कराया जाए।
जिलाधिकारी ओएन सिंह ने बताया कि वर्ष 2016 में पूरे भारत में कोई पोलियो का केस नहीं पाया गया है फिर भी पड़ोसी देश पाकिस्तान व अफगानस्तिान में केस पाये जाने के कारण सचेत व जागरूक रहने की आवश्यकता है।
जिलाधिकारी ने पिछले पल्स पोलियो अभियान में सुपरइवाइजरों की उपस्थित में कमी पाये जाने पर निर्देश दिया कि उनके मानदेय को रोककर, उनकी जगह दूसरे सुपरवाइजर की तैनाती की जाए। नवजात बच्चों के कवरेज में जंगल कौडि़या, ब्रहमपुर एवं सरदारनगर मंे 50 प्रतिशत से कम रहने पर संबंधित प्रभारी चिकित्साधिकारी को विशेष ध्यान देकर शत प्रतिशत कवरेज करने के निर्देश दिये।
प्रशिक्षण के दौरान सुपरवाइजर एवं वेक्सीनेटर की उपस्थित में भी कमी पायी गयी, जिससे नाराज डीएम ने सीएमओ को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि पोलिया दिवस के दिन सभी विद्यालय खुले रहेंगे तथा अध्यापकों की उपस्थित भी अनिवार्य होगी।
इस दिन विद्यालयों में मिड-डे-मिल तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार का वितरण सुनिश्चित किया जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन की डा. श्रुति गडिपाटि ने विगत पल्स पोलियो अभियान मंे माइक्रोप्लान के अनुसार बूथ कवरेज एवं उपस्थित आदि की कमी से अवगत कराया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कुमार प्रशांत, सीएमओ एमके सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी वाईबी विश्वकर्मा सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

अवैध पार्किंग पर कड़ी कार्रवाई करे नगर निगम: डीएम

‘गांव की गांव में सुलझावे, कोर्ट कचहरी कभी न जावें’: एसएसपी अनंत देव

वर्षो से एक जगह जमे सिपाहियो की अब खैर नहीं, एसएसपी हुए गंभीर

तहसील दिवस की समस्याओं का करें त्वरित निवारण: डीएम

गोरखपुर की हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/ 

fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *