गोरखपुर

फायर डिपार्टमेंट ने बेतियाहाता में किया माक ड्रिल, लोगो को किया जागरूक

mock-drillगोरखपुर: जनपद में नागरिकों की सुरक्षा के दृष्टिगत फायर सर्विस गोरखपुर द्वारा आग से बचाव के लिए सहारा प्लस-सहारा उपहार बहुखण्डीय आवासीय भवन एंव सर्राफा रेजिडेंसी में आग से बचाव के लिए लोगों को माॅकड्रिल कर जागरूक किया गया।
इस दौरान दोनो आवासीय भवनों में अग्निकाण्ड के दौरान बचाव कार्यों का अभ्यास किया गया। इस अवसर पर परिक्षेत्रीय उप निदेशक फायर सर्विस जाकिर हुसैन रिजवी ने वहां के लोगों को सुरक्षा उपायों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए वहां पर रहने वाले बच्चों, अपाहिजों तथा अन्य लोगों की जानकारी गेट पर तैनात सुरक्षा गार्ड के पास देने का निर्देश दिया जिससे अपात स्थिति में लोगों को बचान में असानी रहे और जान माल की क्षति न होने पाये।
इस अवसर पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी सूर्यनाथ प्रसाद ने वहां के लोगों को बताया कि पुरातन काल फायर सर्विस की भूमिका अग्नि दुघर्टना होने पर अग्निशमन कार्यों तक सीमित थी परन्तु विकास के बदलते परिवेश में आपदा प्रबंधन को विकास के नियोजन स्तर से ही शामिल किया जाना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि विकास कभी विनाश का कारण न होने पाये।
mock-drill-1
इस तरह के माॅकड्रिल से लोगों में जागरूकता पैदा होगी और कियी भी अपात स्थिति में लागे बिना घबराय आसानी से अपना तथा अपने आस पास के लोगों का बचाव कर पायेंगे।
माॅकड्रिल के दौरान अग्निशमन अधिकारी सत्येन्द्र पाण्डेय एंव सहारा प्लस-सहारा उपहार तथा सर्राफा रेजिडेंसी बेतियाहाता के निवासी एंव भवन प्रबंध आदि उपस्थित रहे।

‘गांव की गांव में सुलझावे, कोर्ट कचहरी कभी न जावें’: एसएसपी अनंत देव

मण्डलायुक्त पी गुरूप्रसाद ने गोरखपुर में पर्यटन बढ़ाने पर दिया जोर

गोरखपुर की राजनीति से जुड़ी हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/ 

fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *