गोरखपुर

मकर संक्रांति: पहले दिन का कार्यक्रम सकुशल बीत जाने पर योगी आदित्यनाथ ने किया आभार व्यक्त

Mahant-Adityanath-at-Gorakhगोरखपुर: ‘मकर संक्रान्ति’ के अवसर पर श्री गोरखनाथ मन्दिर में चलने वाले ऐतिहासिक खिचड़ी मेले के मुख्य पर्व के सकुशल सम्पन्न होने पर गोरक्षपीठाधीश्वर एवं सांसद महन्त योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम, विद्युत विभाग, पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम, स्वंय सेवी संगठनों, शैक्षिणिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रति हार्दिक आभार एवं साधुवाद व्यक्त किया है।
श्री गोरक्षपीठ गोरखनाथ मन्दिर से जारी प्रेस-विज्ञप्ति में उन्होनें कहा कि आज लाखों श्रद्धालुओं ने दूसरे दिन श्रीनाथ जी के दर्शन करके अपनी आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाई। बाबा गोरक्षनाथ जी की कृपा एवं सभी संगठनों के सहयोग से यह सम्पूर्ण कार्यक्रम दूसरे दिन निर्विध्न सम्पन्न हो गया। यह हम सबकी सामूहिक सफलता है।
Gorakhnath-Temple-1‘मकर संक्रान्ति’ के अवसर पर मन्दिर में ब्रह्ममुर्हूत में प्रातः 3.00 से 4.00 बजे तक श्रीनाथ जी की नियमित पूजा और आरती के उपरान्त सर्वप्रथम श्री गोरखनाथ मन्दिर की ओर से भारत राष्ट्र के कल्याण एवं सुख व समृद्धि की कामना को लेकर शिवावतार बाबा गोरखनाथ जी को पवित्र खिचड़ी चढ़ाई गई।
उसके उपरान्त नेपाल राज परिवार की ओर से नेपाल राष्ट्र की कल्याण एवं मंगलकामना को लेकर खिचड़ी श्रीनाथ जी को अर्पित की गई तदुपरान्त स्थानीय भक्तों तथा दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिमी बंगाल, गुजरात आदि स्थानों से आये हुये भक्तों ने श्रीनाथ जी को अपनी आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाई, साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार तथा पड़ोसी राष्ट्र नेपाल आदि क्षेत्रों से आये लाखों श्रद्धालुजनों ने आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाई जो प्रातः 4.00 बजे से लेकर देर रात्रि तक जारी रहेगा।
People-at-Gorakhnath-templeमेले के दूसरे दिन निर्विघ्न सम्पन्न होने पर योगी जी ने बताया कि पहले से की गई तैयारियां श्रद्धालुजनों की व्यापक हित तथा भीड़ की मनोदशा को देखते हुये की गई व्यवस्था तथा प्रशासन की सक्रियता सहयोग, स्वंय सेवी संगठनों, सामाजिक संगठनों एवं शैक्षिक संस्थाओं का समर्पण भावना तथा श्रद्धालुओं की श्रद्धारूपी सहयोग प्राप्त हुआ जिसके कारण यह सम्पन्न हो पाया।
योगी जी ने आशा व्यक्त किया कि जिस प्रकार से लाखों की भीड़ को प्रशासन, भारत स्काउट एण्ड गाइड, हिन्दु युवा वाहिनी, गोरक्षनाथ पूर्वांचल विकास मंच, विश्व हिन्दू महासंघ, भारत सेवाश्रम संघ, नागरिक सुरक्षा संगठन आदि के साथ ही गुरू गोरक्षनाथ संस्कृत विद्यापीठ, दिग्विजयनाथ पी जी कालेज, महाराणा प्रताप पी जी कालेज-जंगल धूसड़, महाराणा प्रताप इण्टर कालेज की एन सी सी कैडिट ने मिलकर अपनी सद्व्यवहार एवं कार्यकुशलता के कारण सकुशल श्रद्धालुओं को दर्शन कराने में अपना योगदान दिया, एक माह तक चलने वाले खिचड़ी मेला में उनका सहयोग इसी प्रकार प्राप्त होगा।
Gorakhnath-Temple-2उन्होंने कहा की ,” मैं व्यक्तिगत रूप से गोरक्षपीठ की तरफ से उन सभी संगठनों को हृदय से शुभाशिर्वाद देता हूॅ और श्रीनाथ जी से उन सभी के प्रति मंगलकामना की प्रार्थना करता हूॅ।”

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *