गोरखपुर

सांसद आदित्यनाथ ने महाराणा प्रताप इण्टर कालेज में किया 'मुद्रा लोन मेला' का उदघाटन

Gorakhpur-MP-Aditynath-at-Mगोरखपुर: शहर सांसद योगी आदित्यनाथ ने आज महाराणा प्रताप इण्टर कालेज, गोरखपुर के प्रांगण में ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ के अन्तर्गत आयोजित ‘मुद्रा लोन मेला’ का उद्घाटन किया। उक्त अवसर पर बोलते हुए उन्होंने ने कहा की ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ अल्प एवं मध्यम आय वर्ग के साथ-साथ बेराजगार नौजवानों के लिए स्वरोजगार एवं स्वावलम्बन की महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा की गारंटी है।
उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करते ही नरेन्द्र मोदी ने देश के विकास और आमजन के स्वावलम्बन के लिए अनेक कल्याणकारी एवं सामाजिक सुरक्षा से सम्बन्धित योजना घोषित की। उनमें ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ जिसके माध्यम से बिना जमा पुंजी के किसी भी व्यक्ति को खाते खोलने से सम्बन्धित था।
Gorakhpur-MP-Aditynath-inauआदित्यनाथ ने कहा की जन धन योजना के तहत अबतक 20.3 करोड़ से अधिक खाते खुल चुकें हैं।
उन्होंने कहा की भारत जैसे विकासशील देश में एक बड़ी संख्या में ठेला, खुमचा, फेरी/पटरी व्यवसायी जिनकी संख्या देश में 6 करोड़ है, इनके लिए सामाजिक सुरक्षा के अन्तर्गत कोई भी सरकारी योजना लागू अबतक नही थी। उन 6 करोड़ पटरी/फेरी व्यवसाइयों, पटरियों पर सब्जी बेचने वाले और अन्य ठेला, खुमचा लगाने वाले अल्प आय वर्ग के साथ-साथ बेरोजगार नौजवानों जो पूंजी के अभाव में स्वरोजगार करने में असफल थे, ऐसे लोगों के लिए ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ अत्यन्त लाभाकारी योजना है।
People-at-Mudra-Loan-Mela-iउन्होंने कहा की इस योजना से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके इसके लिए गोरखपुर में सभी राष्ट्रीयकृत बैंकॉ और ग्रामीण बैंकों ने मिलकर एक साथ मुद्रा लोन मेला महाराणा प्रताप इण्टर कालेज, गोरखपुर के मैदान में आयोजित किया है।
उन्होंने कहा की ,”मुझे प्रसन्नता है कि लीड बैंक भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में सभी राष्ट्रीयकृत बैंक और ग्रामीण बैंक इस ‘मुद्रा लोन मेला’ में उपस्थित होकर आमजन के सहयोग हेतु शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना को लागू करने में यहा उपस्थित हुए है।”
इस अवसर पर भारत स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक (गोरखपुर महानगर) कमलेश कुमार राय ने योगी जी समेत सभी उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया और बताया कि यह अत्यन्त ही महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी हुई योजना है जो भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष घोषित की गई थी।
उन्होंने कहा की ,”हमें प्रसन्नता है कि इतनी बड़ी संख्या में आमजन की भागीदारी हुई। उन्होंने बताया कि जरूरतमंद लोगों के लिए वित्तीय मदद के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लागू की है। इस योजना में तीन श्रेणिया हैं शिशु लोन, किशोर लोन और तरूण लोन। शिशु लोन की सीमा रूपये पचास हजार तक, किशोर लोन की सुविधा पचास हजार से 5 लाख तक तथा तरूण लोन 5 लाख से 10 लाख तक। इस योजना का लाभ किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक के किसी भी शाखा से प्राप्त किया जा सकता है।”
आज के मुद्रा लोन मेले में 7336 लोगों ने शिशु, किशोर और तरूण योजना के अन्तर्गत ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ से लोन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *