गोरखपुर

गरीब व अशिक्षित महिलाओं को व्यक्तिगतत सफाई के प्रति किया गया जागरूक

सुगंधा गोरखपुर। सामाजिक  संस्था इनरव्हील क्लब होरीजोन द्वारा शुक्रवार को अपने वोकेशनल सेंटर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिसमें किशोरियों , युवतियों और महिलाओं को हाइजेनिक अवेयरनेस के प्रति शैक्षणिक माहौल तैयार कर उन्हें जागरूक किया गया ।

इस मौके पर उन्हें अगले 1 साल तक के लिए किट भी निशुल्क वितरित किया गया । फ्री किट उपलब्ध कराने के पीछे उद्देश्य था कि गरीब व  अशिक्षित महिलाओं को किट के उपयोग और उसके महत्व के बारे में पता चल सके ।

आयोजन में इनरव्हील हरिजन के साथ सीड होप ऑफ ट्रस्ट भी शामिल था। आयोजन कर्ताओं द्वारा एक निशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का भी आयोजन किया गया था, जिसमें 5 महिलाओं के मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ। इस अवसर पर संस्थान की सदस्य श्रद्धा अग्रवाल, स्मिता अग्रवाल, गरिमा अग्रवाल और समता अग्रवाल भी मौजूद थी।

 

 होली पर्व की साड़ियां, बच्चों में मिठाईयां बंटी

नाइन और होरीजोन द्वारा अवेयरनेस कार्यक्रम नाैसढ़ के एक गांव ताल नवर में चलाया गया।   जिसमें 70 से 80 लड़कियों व महिलाओं को मासिक सुरक्षा और सैनिटरी नैपकिन के उपयोग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही होली पर्व के उपलक्ष में महिलाओं को साड़ियां भी उपहार स्वरूप दिया गया और बच्चों में मिठाइयों का वितरण किया गया।  इस दौरान इनरव्हील संस्था की पूर्व प्रेजिडेंट स्वीटी अग्रवाल , रुचि सहगल, दीपाली अग्रवाल, रचना अग्रवाल, गरिमा अग्रवाल, अनामिका, पूनम,, सोनिया व राजू द्विवेदी मौजूद रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *