गोरखपुर

गोरखपुर उपचुनाव: मतगणना में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगेंगी 14 टेबल

गोरखपुर उपचुनाव: मतगणना में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगेंगी 14 टेबल

गोरखपुर: 64वीं लोक सभा उप निर्वाचन की मतगणना में कुल मिलाकर 75 टेबिलों का उपयोग होगा। इसमे प्रत्येक विधान सभा में 14 टेबिल मतगणना के लिए लगायी जायेगी। इसके अलावा एक आरओ की टेबिल होगी। प्रत्येक टेबिल पर एक राजपत्रित अधिकारी, सुपरवाइजर तथा केन्द्रीय कार्यालय के अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर तैनात होगे।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौतेला ने सोमवार को बताया कि गोरखपुर लोक सभा उप निर्वाचन क्षेत्र में कार्य हेतु मतगणना कार्मिको का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। प्रत्येक विधान सभा में 14 टेबिल मतगणना के लिए लगायी जायेगी। इसके अलावा एक आरओ की टेबिल होगी। प्रत्येक टेबिल पर एक राजपत्रित अधिकारी, सुपरवाइजर तथा केन्द्रीय कार्यालय के अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर तैनात होगे इसके अलावा एक सहायक तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लगाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मतगणना कार्मिको को 14 मार्च बुधवार को मतगणना के लिए प्रातः 6 बजे विश्वविद्यालय पहुंचना होगा। वहां उन्हे ज्ञात होगा कि विधान सभा के किस टेबिल पर मतगणना के लिए जाना है। उनका डियूटी चार्ट वहां पर प्रदर्शित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू करने के आधे घण्टे बाद से कन्टोल यूनिट से मतगणना शुरू करायी जायेगी। प्रत्येक कन्ट्रोल यूनिट के साथ मत पत्र लेखा 17सी संलग्न रहेगा। इसे वहां उपस्थित एजेन्ट को देखना अनिवार्य है। मतगणना सहायक कन्ट्रोल यूनिट को प्रदर्शित करते हुए ऊंची आवाज में प्रत्येक उम्मीदवार को प्राप्त मतो की संख्या बोलेगा।जिसे सुनकर सुपरवाइजर,माइक्रो आब्जर्वर तथा एजेन्ट नोट करेंगे। मतो के टेबिल पर प्रत्येक चक्र में एजेन्ट से हस्ताक्षर कराना अनिवार्य होगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर समूचित ढंग से मतगणना कराने तथा डाटा आपरेटर द्वारा इसे फीड कराने के बाद आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक को रिपोर्ट करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *