गोरखपुर

बन रही है फूलन देवी की 30 फीट ऊंची प्रतिमा; 25 जुलाई को गोरखपुर में होगा लोकार्पण

Phoolan-devi-idol-is-being-गोरखपुर: रविवार यानि 10 जुलाई को विश्व मछुआरा दिवस गोरखपुर में पहली बार पूरे उत्साह व् उमंग के साथ निषाद राज मंदिर मिर्जापुर शिवपुरी कॉलोनी रुस्तमपुर में मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम निषाद विकास संघ एवं निषाद विकास महासभा के संयुक्त तत्वाधान में पहली बार पूर्वांचल की धरती पर मनाया जा रहा है। जिसमें निषाद समाज के लोगों में काफी जोश वह उत्साह दिख रहा है।
निषाद विकास संघ की राष्ट्रीय प्रधान महासचिव शिव शंकर निषाद ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि मछुआरा दिवस का मुख्य उद्देशय पूर्वांचल के समस्त निषाद समाज व इनकी समस्त जातियां एवं उपजातियां अपने गौरवशाली अतीत को संगठित कर नशा मुक्ति शिक्षित समाज बनाना एवं राजनीतिक पहचान बनाते हुए अपने हक और अधिकार को प्राप्त करने का प्रयास है ।
Phoolan-devi-idolनिषाद विकास महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पुन्नूलाल निषाद ने कहा कि 10 जुलाई को विश्व मछुआरा दिवस में अपनी ताकत को दिखा कर आगामी 25 जुलाई को वीरांगना फूलन देवी के पुण्यतिथि पर निषाद मंदिर में मनाया जाएगा और निषाद समाज के लोग हजारों की संख्या में उपस्थित रहेंगे । यह मूर्ति 30 फुट की विशालकाय होगी । जोकि गोरखपुर के लिए ऐतिहासिक होगी। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष सन ऑफ मल्लाह मुकेश साहनी रहेंगे ।
पुन्नूलाल निषाद ने बताया कि वीरांगना फूलन देवी की जो मूर्ति बनाई जा रही है, वह अपने आप में अद्वितीय है। जिसके निर्माण में हवाई जहाज के मैटेरियल्स का प्रयोग होगा। जिनमें प्लास्टिक फाइबर तांबा एल्युमीनियम व अन्य सामग्री होगी। इस प्रतिमा सौ वर्ष तक सुरक्षित रखा जाएगा या यूं कहें कि जिन धातुओं से यह प्रतिमा बन रही है वह उसे सौ साल तक सुरक्षित रखेंगे। प्रतिमा लगभग तैयार हो चुकी है । जिसे कई हिस्सों में ट्रकों पर लादकर मुंबई से 17 तारीख को गोरखपुर पहुंचाया जाएगा। जहां सभी हिस्सों को जोड़कर प्रतिमा का वास्तविक रुप दिया जाएगा।
हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *