गोरखपुर

इस ग्राम प्रधान ने अपने गाँव में रखवाए तीन रंग के कूड़ेदान, फैला रहे हैं स्वच्छता के प्रति जागरुकता

विपिन पाण्डेय
गोरखपुर: सरकार द्वारा चलाये गये स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत मिशन को तीव्र गति देने के लिए एक ग्राम प्रधान अपने गांव को साफ रखने हेतु अलग-अलग कूड़ेदान की व्यवस्था कर ग्रामीणों को इसके प्रयोग के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। बेलीपार स्थित कसिहार ग्राम प्रधान ने स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान को अपने गाँव में भी बड़ी गंभीरता से लागू किया है।

ग्राम प्रधान संजय उर्फ लारा द्वारा तीन अलग-अलग रंग के कूड़ेदान गांव मे कुछ जगहों पर रखवाया गया है। हरे रंग के कूड़ेदान में रसोई का कचरा, सब्जियों, फलों के छिलके, पका हुआ भोजन, अंडे के छिलके, पेड़ से गिरी हुई पत्तियां, पूजा के फूल, मालाएं, घास आदि डालने को कहा है।

वहीं नीले रंग के कूड़ेदान में प्लास्टिक की वस्तुएं धातु, अन्य सूखा कचरा, पुराने कपड़े, नारियल के खोल आदि का प्रयोग करने के लिये गांव के लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

ग्राम प्रधान ने लोगों से अपील किया है कि गांव को स्वच्छ रखने के लिए सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि अक्सर गांव के लोग कूड़ेदान होने के बावजूद लोग कूड़ा करकट बाहर, खुले में या तो फिर अपने घरों के बाहर या फिर गलियों में फेक देते हैं। जिसके कारण गांव बहुत गंदा नजर आता है। इस पर नियंत्रण लगाने के लिए गांव के लोग अपनी जिम्मेदारी शत प्रतिशत निभाये जिससे हमारा गांव स्वच्छ और साफ दिखे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *