गोरखपुर

अंग्रेजों के जमाने का पुल ध्वस्त, आवागमन बाधित

Image-for-representation-4गोरखपुर: जनपद के उत्तरी छोर नेपाल रोड पर स्थित कैम्पियरगंज क्षेत्र में मोदीगंज के समीप कलान नाले पर अंग्रेजों के शासनकाल में बना 150 वर्ष पुराना लोहे का जर्जर पुल बालू लदे ट्रक के गुजरते समय ध्वस्त हो गया। मंगलवार को हुई इस घटना में ओवरलोड ट्रक भी नाले में गिर गया।
घटना में चालक व खलासी बाल-बाल बच गए। घटना से बीएमसीटी मार्ग पर बस्ती, मेंहदावल, कप्तानगंज से तमकुहीराज आने जाने वाले वाहनों का आवागमन पूरी तरह से ठप हो गया है। खास बात यह रही कि जिला स्तर के अधिकारी तो देर रात तक इस घटना से अंजान रहे।
काफी दिनों से इस पुल की जर्जर स्थिति को देखते हुए स्थानीय विधायक फ़तेह बहादुर सिंह के प्रयास से शासन द्वारा निर्धारित बजट से बगल में एक साल से नए पुल का निर्माण हो रहा है, लेकिन इस पुल से भारी वाहनों के गुजरने पर कोई रोक नहीं थी, या दूसरे शब्दों में कहें तो किसी बड़े हादसे को लेकर सम्बंधित जिम्मेदार गंभीर नहीं थे।
क्षेत्र में हो रहे नवनिर्माणो के लिए आपूर्ति हेतु गिट्टी-बालू लदे ट्रक बेधड़क पुल से गुजर रहे थे। संयोग था कि पुल से बालू लदा ट्रक गुजरते समय हुए हादसे में कोई जानमाल की हानि नही हुई और बड़ा हादसा होते होते बच गया। बालू लदा ओवरलोड ट्रक कैम्पयरगंज से जा रहा था कि ट्रक गुजरते ही लोहा के गाटर व रेलिंग समेत पुल कलान नाले में गिर गया। घटना की जानकारी होने पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी व तहसीलदार कैम्पियरगंज ने घटनास्थल का निरीक्षण किया।
लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता आरके पांडेय, अवर अभियंता सुनील श्रीवास्तव व भगवंत सिंह भी पहुंचे। जिसे देखकर हल्के वाहनों के चलने हेतु देर शाम तक पुल से पैदल, साइकिल, मोटरसाइकिल सवारों के लिए आवागमन चालू कर दिया गया।
इस सम्बन्ध में पुलिस की भूमिका पर पूछे जाने पर कैम्पियरगंज थानाध्यक्ष ब्रजेश यादव का कहना है कि पुल से भारी वाहनों के गुजरने पर रोक का कोई आदेश हमारे पास नही है । जबकि तहसीलदार विपिन सिंह, के अनुसार ‘बालू लदे ट्रक के ओवरलोड होने के कारण पुराना पुल टूटा है। छोटे वाहनों के लिए लोक निर्माण विभाग पुल के बगल से अस्थायी मार्ग तैयार कर रहा है। बड़े वाहनों का उधर से आवागमन नहीं हो पायेगा।
हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *