गोरखपुर

सक्षम पशुपालको के आवेदन में पूर्ण सहयोग करे बैंक: जिलाधिकारी ओएन सिंह

dm-singhगोरखपुर: सक्षम पशुपालकों को उनके आवेदन के निस्तारण में पूर्ण सहयोग करें। छोटी छोटी समस्याओं के कारण पशुपालकों को डिफाल्टर न घोषित किया जाये। उक्त निर्देश जिलाधिकारी ओएन सिंह ने बैंक प्रबंधकों एंव पशु चिकित्सकों को आज डेयरी उद्योग से जुड़े कार्यो की समीक्षा के दौरान दिए।
उन्होंने पशुपालकों से कहा कि लोन लेने के बाद बैंक को पैसा अवश्य वापस कर दें जिससे बैंक के प्रति विश्ववसनीयता बनी रहे।
जिलाधिकारी आज विकास भवन सभाकक्ष में कामधेनु/मिनी कामधेनु एंव माइक्रो कामधेनु योजना की बैठक कर रहे थे।
जिलाधिकारी ने सभी लाभार्थी, बैंक प्रबंधक एंव पशु चिकित्साधिकारी को एक साथ बैठक कराकर लाभार्थी के लंबित आवेदन पत्र का निस्तारण कराया।
पूर्वान्चल बैंक खोराबार में 143 पत्रावली भू प्रयोग परिवर्तन के कारण एसडीएम सदर स्तर पर लंबित रहने पर सी0वी0ओ0 को निर्देश दिया कि स्वंय प्रयास कर तीन दिन में निस्तारित करा दें।
बैठक में विभिन्न बैंकों में कुल 34 आवेदन पत्र लंबित थे। जिलाधिकारी ने दो-तीन आवेदन डिफाल्टर को छोड़कर सभी लाभार्थी का निस्तारित करा दिया।
जिलाधिकारी ने बताया कि कामर्शियल लेयर फार्म सरकार की एक नई योजना संचालित हो रही है इस योजना में 10 हजार अण्डे देने वाले फार्म की कीमत 50 लाख है जिसमें 20 लाख मार्जिन मनि मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस फार्म हेतु 27 लक्ष्य रखा गया है किन्तु अभी तक 4 प्रार्थना पत्र ही प्राप्त हुए हैं।
जिलाधिकारी ने पशुपालकों से कहा कि प्रायः यह देखा जाता है कि लाभार्थी लोन लेने के बाद वापस नही करते जिससे बैंक को लोन देने में कठिनाई होती है इसलिए लोन को समय से चुकता किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि एक पशु को अलग अलग लाभार्थी को दिखाये जाने के फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पशु दूसरे प्रदेशों से क्रय किये जाने का प्राविधान रखा गया है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कुमार प्रशान्त, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 के0पी0 सिंह सहित संबंधित बैंक के प्रबंधक, पशु चिकित्साधिकारी व लाभार्थी पशुपालक उपस्थित रहे।

‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान में बच्चों ने निकाली संवेदना यात्रा, डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

पुलिस कप्तान थानेदारों संग बाजारों मे करेंगे गश्त, DGP ने दिए निर्देश

वस्त्रोद्योग लगाने पर मिलेगा रू 1 करोड़ प्रति वर्ष का सरकारी लोन, क्लिक कर जाने पूरी प्रक्रिया

गोरखपुर की हर खबर यहाँ पढ़े http://gorakhpur.finalreport.in/ 

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *