गोरखपुर

फर्टिलाइजर में कैडेट्स की चल रही गणतन्त्र परेड की तैयारी

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: एकता व अनुशासन जैसे एनसीसी के उद्देश्य पर आधारित शिविर की गतिविधियां कैडेट्स को न केवल सैन्य जीवन में अपितु असैन्य जीवन में भी योग्य उत्तरदायी नागरिक कर राष्ट्रीय मुख्य धारा से आबद्ध करती है।

उक्त विचार एनसीसी ग्रुप कमान मुख्यालय के कमान प्रमुख ब्रिगेडियर पीसीएस बाजवा ने व्यक्त किया। श्री बाजवा सशस्त्र सीमा बल मुख्यालय फर्टिलाइजर गोरखपुर में चल रहे 45वीं बटालियान एनसीसी के कमान अधिकारी अनुराग सूद के नेतृत्व में चल रहे प्रशिक्षण शिविर के दौरान कहीं। दरअसल यह प्रशिक्षण शिविर इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सत्र में इन कैडेट्स के बीच से ही गणतन्त्र दिवस की परेड में शामिल होने वाले होनहार कैडेट्स को चिह्नित व तैयार किया जाता है।

इस अवसर पर ग्रुप कमान प्रमुख को कैडेट्स द्वारा गार्ड आफ आनरदिया गया तथा कमान प्रमुख द्वारा फ्लैग एरिया , सांस्कृतिक कार्यक्रम ड्रिल आदि का निरीक्षण किया गया। इसके बाद शिविर परिसर में ही पौधरोपण भी किया गया।

इस अवसर पर डिप्टी कैम्प कमाण्डेण्ट लेफ्टिनेण्ट कर्नल कृष्णा प्रसाद श्र्रेष्ठा ने शिविर में बनाए गये थीम मॉडल ‘उत्तर प्रदेश की ओर अग्रसर’ से रुबरु कराया। यह मॉडल उ. प्र. के विभिन्न प्रमुख गतिविधियां, विकास व विकास को परिलक्षित करती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *