गोरखपुर

शुरू हुआ घाघरा पर गोला-गाज़ीपुर सेतु का निर्माण, घट जाएगी गोरखपुर से आजमगढ़ की दूरी

शुरू हुआ घाघरा पर गोला-गाज़ीपुर सेतु का निर्माण

गोरखपुर: जिले के दक्षिणी हिस्से को घाघरा नदी पार कर आजमगढ़ से जोड़ने वाले बहुप्रतिक्षित गोला-हाजीपुर पुल का निर्माण कार्य सेतु निगम ने शुरू कर दिया है। इस पुल के निर्माण से गोरखपुर से आजगगढ़ की दूरी करीब 30 किमी तक घट जाएगी। पुल का निर्माण वर्ष 2020 में पूरा हो जाएगा। पुल बनने से दक्षिणांचल क्षेत्र में शिक्षा, उद्योग, व्यापार, परिवहन की दृष्टि से विकास की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री और बाद में आजमगढ़ से सांसद मुलायम सिंह यादव की संस्तुति पर पूर्ववर्ती सपा सरकार ने गोला-हाजीपुर पुल के निर्माण को मंजूरी दी थी। शासन ने इस पुल के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये जारी भी कर दिया गया था। 228 करोड़ की लागत वाले प्रोजेक्ट में 113 करोड़ पुल पर खर्च होना है। वहीं 113 करोड़ की लागत से पीडब्ल्यूडी को एप्रोच मार्ग का निर्माण करना है। पुल का निर्माण पिछले 10 दिसम्बर को शुरू हो गया है।

जिले के दक्षिणांचल स्थित कम्हरियाघाट पुल को जोड़ने वाले गोला-हाजीपुर पुल की लंबाई 1300 मीटर होगी। पुल में 25 पायों का निर्माण होना है। आजमगढ़ के हाजीपुर की तरफ नदी में पुल के लिए पिलर निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। इस के निर्माण के लिए गोला के बेवरी गाँव के पूरब पुल का स्थान चिह्नित किया गया गया है। उस स्थान पर करीब 6 फुट ऊंचा सीमेंट का चौड़ा पाया खड़ा किया गया है।

वैसे तो गोरखपुर से बड़हलगंज होते हुए आजमगढ़ की दूरी 105 किमी है।किन्तु इस पुल के निर्माण होने के बाद गोरखपुर से गोला होते हुए आजमगढ़ की दूरी केवल 75 किमी रह जाएगी। इसके साथ ही इस रूट से इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर की भी दूरी कम हो जाएगी।इस पुल के बनने से गोला और आजमगढ़ क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांव को सीधा लाभ होगा। साथ ही पुल बनने से व्यापार के साथ ही परिवहन सुविधाओं में भी इजाफा होगा।

इस सम्बंध में सेतु निगम के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर एनके तिवारी का कहना है कि पुल का निर्माण शुरू हो गया है। 20 दिन में 3 फीसदी कार्य हो गया है। पुल का निर्माण तीन साल में पूरा हो जाएगा। इस पुल के निर्माण से आजमगढ़ और दक्षिणांचल के दियारा में विकास का सूत्रपात होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *