गोरखपुर

नेपाल में अत्यधिक वर्षा के कारण जनपद में बाढ़ संभावित, पहले से रहे सजग

Meeting-of-SDM-in-gorakhpurगोरखपुर: कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित आपदा प्रबंधन कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त चन्द्रभूषण तिवारी ने बताया कि नेपाल में अधिक वर्षा होने के कारण जनपद में बाढ़ की स्थिति सम्भावित है।
उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि अपने विभाग से संबंधित सभी तैयारियां आज ही पूरी कर लें। नेपाल से पानी आने के बाद सिद्धार्थनगर के एक गांव में 12 फीट पानी आ गया, बचाव दल ने वहां के लोगों को बचाया। उन्होंने कहा कि सम्भव है कि 24 घंटे के अन्दर यह जनपद भी प्रभावित हो सकता है। उन्होंने बाढ़ चैकी, दवा, चारे, खाद्यान्न आदि की व्यवस्था पूर्ण रखने के निर्देश दिये।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंध संस्थान गृह मंत्रालय के नीति नियोजन विभाग के अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि गोरखपुर में वर्ष 2013-14 में आपदा प्रबंधन की जो नीति बनी थी उसे भारत सरकार ने माडल के तौर पर लिया है, इसी नीति पर आधारित अन्य जिलों मेें भी कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2015-16 में जिलाधिकारी के निर्देशानुसार गोरखपुर इन्वायरमेंटल एक्शन ग्रुप एंव स्थानीय संस्था पहला कदम के सहयोग से संशोधन कर नीति बनाई गयी है। इस आपदा प्रबंधन की तैयारी से संबंधित 20 प्रश्नावली तैयार कर संबंधित अधिकारियों से प्रोफर्मा भरवाया गया। उन्होंने सभी से सुझाव भी मांगा।
पुलिस अधीक्षक देहात ने बताया कि लाइफ जैकेट अपेक्षा के अनुरूप कम है। उन्होंने मोटर बोट एंव पी ए सी के फ्लड कंपनी की मांग भी की। पंचायत विभाग के अधिकारी ने सुझाव दिया कि ग्राम पंचायत को भी आपदा से जोड़ा जाये तो उनका स्थानीय स्तर पर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।
इस अवसर पर चिकित्सा, बाढ़, सिंचाई, कृषि, पूर्ति, अग्निशमन, शिक्षा, जलनिगम आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

LIKE US:

fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *