गोरखपुर

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने सेंट एंड्रयूज डिग्री कॉलेज में छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: दीपावली त्यौहार के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रतिमा त्रिपाठी ने सेंट एंड्रयूज डिग्री कॉलेज में एक जागरूकता कैम्प का आयोजन किया। मुख्य वक्ता के रूप में प्रतिमा त्रिपाठी ने सभागार में उपस्थित छात्र-छात्राओं को घर में प्रयोग करने वाले तेल के इस्तेमाल के बारे में बताया कि कैसे इनका इस्तेमाल करें और सावधानी बरतें।

श्रीमती त्रिपाठी ने बताया कि डीप फ्राई करने में आयल काफी ज्यादा गर्म किया जाता है और जब उसमें खाद्य पदार्थ चले जाते हैं तो उनका डिहाइड्रेशन होता है और प्रोटीन तथा कार्बोहाइड्रेट बॉन्ड टूट के फ्री रेडिकल बनते हैं जिसके बाद उक्त खाद्य पदार्थ तलके भूरे रंग का बनता है। इस प्रक्रिया के बाद ओवरहेड किया हुआ तेल दोबारा उपयोग करने लायक नहीं होता है और इसके उपयोग से अथेरोस्क्लेरोसिस नामक बीमारी हो सकती है और बाद में कोलेस्ट्रॉल बनता है।

श्रीमती त्रिपाठी ने बताया कि अक्सर घरों में अखबार में खाद्य सामग्री लपेट कर रखा जाता है जो काफी हानिकारक होता है क्योंकि पेपर की इंक में प्रयोग होने वाले केमिकल हमारे खाद्य पदार्थों में आ जाते हैं और वह हमारे शरीर में पहुंचकर नुकसान पहुंचाते हैं।

बता दें कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रतिमा त्रिपाठी ने सेंट एंड्रयूज डिग्री कॉलेज से ही अपनी पढ़ाई पूरी की है और आज होने वाले उसी कॉलेज में मुख्य अतिथि की रूप में बोलने का मौका मिला। अपनी सीनियर को अपने ही शहर की अधिकारी व फिर से अपने बीच पाकर छात्र-छात्राओं में काफी खुशी दिखी। कॉलेज के शिक्षकों ने अपनी पूर्व छात्रा को सम्मानित भी किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *