गोरखपुर

पीएम के प्रोग्राम पर सक्रीय हुई सुरक्षा एजेंसियां, बॉर्डर पर हो रही निगरानी

PM-Modi-rally-3गोरखपुर: 22 जुलाई को फर्टिलाइजर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोग्राम को देखते हुए नेपाल और बिहार बार्डर पर पुलिस की सक्रियता बढ़ा दी गई है। खुफिया विभागों को भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। सोमवार शाम से बिहार और नेपाल बार्डर के सभी जिलों में संदिग्धों की चेकिंग शुरू करा दी गई है।
आईजी जोन ने बताया कि सोनौली बार्डर पर खास नजर रखी जा रही है। इसको लेकर सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को आपस में को- आर्डिनेट करने को कहा गया है।
गोरखपुर में 22 को पीएम के प्रोग्राम को लेकर प्रशासनिक अमला सोमवार को तैयारियों में जुटा रहा। सोमवार को आईजी सहित अन्य पुलिस अधिकारियों ने एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक जायजा लिया। प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों का जायजा लिया।
इस दौरान बताया गया कि 20 जुलाई की शाम सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएगी। सोमवार शाम स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के अफसर भी गोरखपुर पहुंच गए। एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल की जांच पड़ताल कर जरूरी निर्देश दिए। जिसमे चप्पे- चप्पे पर जवान तैनात रहेंगे।इसके अतिरिक्त 20 कंपनी पैरा मिलेट्री फोर्स मांगी गई है।
11 कंपनी पीएसी बल का अलग से इंतजाम होगा
पांच हजार कांस्टेबल उत्तर प्रदेश पुलिस के होंगे।आमजन और भीड़ के बीच सादे यूनिफार्म में पुलिस कर्मचारी, सुरक्षा कर्मी मौजूद रहेंगे। संदिग्धों पर नजर रखने के लिए स्पेशल टीम के स्नेफर, स्काटरर्स के 30 से अधिकारी तैनात रहेंगे।
भीड़ में संदिग्ध की पहचान करने वाले अधिकारियों की निगरानी रहेगी।इसके अतिरिक्त एटीएस के कंमाडोज की एक अतिरिक्त टोली भी मौजूद रहेगी। रैली स्थल पर पांच डीआईजी स्तर के अधिकारी अफसर अलग- अलग जगह व्यवस्था देखेंगे।पुरे कार्यक्रम को निर्विरोध सम्पन्न कराने के लिए अलग अलग स्थानों पर 16 एसपी, 24 एएसपी, 53 डीएसपी, 25 इंस्पेक्टर और 50 थानेदारों की तैनाती हुई है।साथ ही पांच बम डिस्पोजल दस्ता, एक एंटी माइंस टीम की भी ड्यूटी लगाई गई है।
इस तरह से होगी पार्किंग
पीएम की सभा में जाने के लिए 15 प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे. ट्रैफिक व्यवस्था देखने के लिए पांच टीएसआई और 150 ट्रैफिक पुलिस के कांस्टेबल तैनात रहेंगे। चार जगहों पर पार्किंग बनेगी। केंद्रीय विद्यालय के कैंपस और खेल ग्राउंड में वीआईपी पार्किग का इंतजाम होगा। पास वाले वाहन ही वीआईपी पार्किंग तक जा सकेंगे।
मानबेला के खाली पड़े मैदान में आम पब्लिक के वाहन हल्के वाहन खड़े किए जाएंगे। बड़े वाहनों बस और ट्रैक्टर- ट्रॉली मेडिकल कॉलेज कैंपस में खड़े होंगे। स्पो‌र्ट्स कॉलेज के ग्रांउड में भी बड़े वाहनों को खड़े करने का इंतजाम होगा। सभी लोगों को डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से होकर सभा स्थल तक पहुंचेंगे। रास्ते में कहीं वाहन खराब होने पर उनको हटाने के लिए 11 क्रेन लगाए जाएंगे।
सोनौली से आने वाले वाहन महुआतर से बालापार- टिकरिया रोड होकर बांसथान- भटहट की ओर आवागमन करेंगे। सहजनवां से आने वाले वाहन कालेसर से फोरलेन होते हुए देवरिया- रामनगर कड़जहां से शहर की ओर आएंगे। बरगदवां की ओर से हल्के वाहनों को सुबह नौ बजे तक गुजरने दिया जाएगा।
पीएम के बाईरोड आवागमन करने के लिए एयरपोर्ट, कूड़ाघाट, छात्रसंघ चौराहा होते हुए पुलिस लाइन, ट्रैफिक तिराहा- धर्मशाला होते हुए गोरखनाथ मंदिर और फर्टिलाइजर का रूट तय रहेगा।
इस क्षेत्र में पीएम की रैली के सुरक्षा व्यवस्था के नोडल अधिकारी बनाये गए आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने बताया कि पीएम के प्रोग्राम को देखते हुए सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बार्डर के जिलों में खास निगरानी की जा रही है। नेपाल और बिहार बार्डर से आने जाने वालों की तलाशी लेने के निर्देश दिए गए हैं।

fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *