गोरखपुर

एइएस/जेई जागरूकता अभियान पखवारा आगामी 2 अप्रैल

एइएस/जेई जागरूकता अभियान पखवारा आगामी 2 अप्रैल

गोरखपुर: आगामी 2 अप्रैल से 16 अप्रैल तक एइएस/जेई के लिए संचालित होने वाले जागरूकता अभियान में भाग लेने की जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पांडियन ने सभी वर्ग के लोगों से अपील किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में उन्होंने कहा कि इस बीमारी के प्रति जागरूक रहकर हम तमाम लोगों को विशेष रूप से बच्चों को मरने या दिव्यांग होने से बचा सकते है।

उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्लाक पर एएनएम, आशा, आगनवाड़ी कार्यकत्री, सहायिका,सुपरवाइजर, लेखपाल, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, कोटेदार,युवक एंव महिला मंगल दल,नलकूप आपरेटर,सफाई कर्मी सहित सभी ग्राम स्तरीय कर्मचारियों को पुनः प्रशिक्षित करें।

उन्होंने जलनिगम को निर्देश दिया कि एइएस/जेई प्रभावित 144 गांव में सभी जल स्रोतों, हैण्डपम्प, तालाब, कुंआ आदि पानी अगले एक हफ्ते में टेस्टिंग करायें। छोटे नल पर लाल पेन्ट से क्रास लगाये ताकि उसका पानी पीने के लिए उपयोग में न लाया जाये।

उन्होंने जिला पंचायत विभाग को निर्देश दिया कि गांव में पर्याप्त साफ सफाई करायें, मच्छर से बचाव के लिए दवा की फागिंग करायें साथ ही मच्छरदानी के उपयोग के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि सुअर बाड़ा आबादी से दूर करायें तथा सुनिश्चित करें कि सुअर बाड़े में ही रहें इधर उधर न घूमें।

उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि बच्चों को इस बीमारी के प्रति सजग करने के लिए स्लोगन राईटिंग, निबंध एंव वाद विवाद प्रतियोगिता करायें। रैलियां निकालें तथा प्रार्थना सभाओं में इस बीमारी से बचाव के बारे में जानकारी दें। इस अभियान में प्रइवेट स्कूलों को भी शामिल करें। उन्होंने दिव्यांग कल्याण विभाग,कृषि,आपूर्ति एंव अन्य विभागों को भी इस अभियान में सहयोग करने का निर्देश दिया।

बैठक का संचालन सीएमओ डा0 रवीन्द्र कुमार ने किया। इसमें सीडीओ अनुज सिंह, अभियान के नोडल डा0 आईवी विश्वकर्मा, ज्ञानेन्द्र भदौरिया,रामसागरपति त्रिपाठी, मीनू सिंह, सभी डिप्टी सीएमओ,प्रभारी चिकित्साधिकारी गण तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *