गोरखपुर

नौसड एवं रोडवेज बस अड्डे माॅडल बस अड्डें के रूप मे विकसित होंगे

गोरखपुर: महानगरवासियों के लिए एक राहत भरी खबर है, अब उन्हें रोज रोज की जाम से फुर्सत मिलने वाली है। प्रदेश शासन द्वारा बीते दिनों पास की गयी परियोजनाएं अब परवान चढ़ने वाली है। ताजा मामला रोडवेज के कचहरी बस स्टैंड का है, जहां बसों के मेंन रोड पर खड़े होने से बराबर जाम की स्थिति बनी रहती थी। अब इसे शहर से हटाकर नौसढ़ स्थित पुराने बर्डघाट डिपो वाले स्थान पर स्थापित किया जाना प्रारम्भ हो गया है।
बता दें कि इस सम्बन्ध में गोरखपुर फाइनल रिपोर्ट ने पहले ही समाचार प्रकाशित किया था। अब प्रदेश में योगी राज स्थापित होने के बाद से सभी लम्बित परियोजनाएं आटो मोड में चलने लगी है। इसी क्रम में महानगर के कचहरी चौराहे के समीप स्थापित बस स्टैंड (जहां से वाराणसी, आजमगढ़, इलाहबाद, मिर्जापुर और सम्बन्धित दिशा के सभी गंतव्यों की बसें चलती थी) को शहरी क्षेत्र के बाहर स्थित नौसढ़ स्थित पुराने बर्ड घाट डिपो वाली जगह पर स्थानांतरित किया जा रहा है।
यहां शहर के बीचोबीच इस स्टैंड पर आने वाली विभिन्न रोडवेज की बसों के मुख्य मार्ग पर खड़े करके सवारियों को भरने से आये दिन जाम की स्थिति बनी रहती थी। इस सम्बन्ध में पहल करते हुए मण्डलायुक्त के निर्देश पर अब रोडवेज के आर एम सुग्रीव राय ने सम्बन्धित स्थान का निरीक्षण करके कार्य प्रारंभ करवा दिया है। उन्होने बताया कि शहर के कचहरी बस स्टैण्ड व रोडवेज बस स्टैण्ड पर जाम की समस्या को देखते हुये आजमगढ़, बनारस और इलाहाबाद की बसे अब नौसड के बस स्टैण्ड से जायेगी, और रोडवेज बस स्टैन्ड के वर्कशाप को राप्तीनगर शिफ्ट किया जा रहा है और रोडवेज की सभी बसों का डीजल भी अब राप्तीनगर के पेट्रोल पम्प से दिया जायेगा और रोडवेज के वर्कशाप की जमीन को अब बस अड्डे के प्रयोग मे लिया जायेगा जिससे कि बसे रोड पर नही आने पाये और नौसड एवं रोडवेज बस अड्डे को माॅडल बस अड्डें के रूप मे विकसित किया जायेगा।
आर एम सुग्रीव राय के मुताबिक इस बस स्टैंड को बनाने में एक एकड़ भूमि की जरूरत है,जो कि प्रस्तावित स्थल पर थोड़ी कम है,लेकिन पहले प्रायोगिक तौर पर इसे शुरू किया जा रहा है। बाद में आवश्यकतानुसार भूमि उपलब्ध करायी जायेगी। इस निर्माणाधीन बस स्टैंड पर लगभग 1 करोड़ 62 लाख की लागत आएगी।जिसका प्रोपोजल इस्टीमेट भेजा जा चुका है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *