गोरखपुर

गोरखपुर के थानों पर हर घंटे बजेगी घंटी, समय के साथ याद दिलाएगी कर्तव्यनिष्ठा और अनुशासन की शपथ

गोरखपुर के थानों पर हर घंटे बजेगी घंटी, समय के साथ याद दिलाएगी कर्तव्यनिष्ठा और अनुशासन की शपथ

गोरखपुर: अब रात हो या दिन, सबको समय की जानकारी मिलती रहेगी क्योंकि अब फिर से पुराने जमाने की तरह थानों पर हर घण्टे पर प्रहरी घण्टा बजायेंगे और लोगों को आसानी से मालूम चल जाएगा कि अब कितने बजे रहे है।

समय की जानकारी के लिए जिले के सभी थानों पर अब लगाया जायेगा घण्टा, टन टन की आवाज से थाना परिसर में मौजूद पुलिसकर्मी वालो के साथ अन्य लोगो को समय का भी पता चलेगा। नवागत एसएसपी शलभ माथुर ने जिले के अभी थानों को निर्देशित किया है कि सभी थानाध्यक्ष अपने अपने थानों में घण्टा लगाएंगे और इसे समय के अनुसार बजायेंगे जहाँ नही लगा है वहां इसी सप्ताह लगाने का निर्देश भी दिया है।

पहले घण्टे का प्रचलन हर जगह पर था, जब घण्टे की आवाज सुनाई देती थी तब लोगो को समय के बारे में जानकारी हो जाती थी।लेकिन समय के साथ ही यह व्यवस्था हर जगह ख़त्म होती चली गई। वर्तमान समय में जेल के अलावा अब अन्य जगहों पर घण्टा नही बजता, लेकिन एसएसपी ने यह पुरानी व्यवस्था फिर से थानों में लागू कर दी है।

एसएसपी शलभ माथुर ने बताया की मोबाईल व घडी के बाद भी समय का पता नही चल पाता है, यही नही घण्टे का महत्व रात के समय सबसे ज्यादा समझ में आएगा जब लोग नींद में रहते है उस वक्त प्रत्येक घण्टे पर घण्टा बजने से बिना समय देखे लोगो को समय के बारे में जानकारी बड़ी ही आसानी से हो जायेगी साथ ही घण्टे की आवाज से सभी को अपन ी जिम्मेदारी का भी अहसास होगा और अपने कर्तव्यो के प्रति सजग रहेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *