गोरखपुर

शुरू हुआ चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम, प्रत्याशियों के चुनाव प्रभावित करने वाले कार्यो को रोकने को बल

गोरखपुर: जिलाधिकारी संध्या तिवारी ने कहा कि कोई भी चुनाव बिना टीम भावना के सकुशल सम्पन्न नही कराया जा सकता है। हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है कि कोई भी प्रत्याशी, व्यक्ति चुनाव को प्रभावित न करने पाये और न ही किसी को किसी प्रकार प्रलोभन देकर अपने पक्ष मे मतदान करने हेतु प्रेरित करें। चुनाव की घोषणा के बाद से कोई भी अधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुमति के बिना मुख्यालय नही छोड़ेगा।
उक्त बाते जिलाधिकारी ने डीडीयु के संवाद भवन मे आयोजित आगामी 2017 विधानसभा सामान्य निर्वाचन में लगे विभिन्न टीमों के आधिकारियों और सदस्यों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कही।
जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी को अपनी पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से चुनाव को सम्पन्न कराना हैं ।इसके लिये हमे चुनाव के हर कार्य के बारे मे विस्तृत जानकारी प्राप्त कर लिया जाये।
उन्होंने कहा कि चुनाव के घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता के पालन कराने वाली टीमों का कार्य आरम्भ हो जायेगा। जिसमे मुख्य रूप से उड़न दस्ते, एमसीसी, कन्ट्रोल रूम, स्टेटिक सर्विलान्स टीम का कार्य तत्काल प्रारम्भ हो जायेगा। चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक, मीडिया प्रमाणन एंव व्यय अनुवीक्षण समिति का कार्य भी आरम्भ हो जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी टीमों में लगाये गये अधिकारी एंव कर्मचारी अपने पूरे मनायोग से चुनाव के लिए तैयार रहे।
जिलाधिकारी ने विभिन्न टीमों को उनके कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि स्टेटिक टीम द्वारा अपनी तैनाती स्थल पर लगातार गाड़ियों आदि की जांच करेगी और पूरी जांच प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग भी करायी जायेगी। उड़न दस्ता द्वारा किसी भी सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंच कर आदर्श आचार संहिता के पालन के संबंध में कार्यवाही करायेगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी स्तर पर कठिनाई आती है तो उप जिला निर्वाचन अधिकारी या उनसे सम्पर्क कर सकते है।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राम लाल वर्मा ने कहा कि स्टेटिक टीम 24 घंटे काम करेगी । इसलिए प्रत्येक विधानसभा में 3-3 स्टेटिक टीमें बनाई गयी है। निर्वाचन आयोग की मंशा है कि आगामी चुनाव भयमुक्त, निष्पक्ष सम्पन्न हो। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एंव राजस्व, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, उप निदेशक बचत, मुख्य कोषाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एंव विभिन्न टीमों के सदस्य उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *