गोरखपुर

रियलिटी शो ‘के बनी माटी के लाल 2018’ का हुआ मुहूर्त

गोरखपुर: भोजपुरी एसोसिएशन आफ इंडिया “भाई” अपनी लोक परंपरा एवं संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध है। संस्था विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी भोजपुरी मिट्टी से जुड़ी अपनी लोक परंपराओं के विलुप्त हो रहे शादी विवाह एवं तीज त्यौहार यथा मटकोर, हल्दी, सिंदूरदान, सोहर लाचारी, बारहमासा, फगुआ, चैता, कजरी, झूमर, नकटा आदि लोक गीतों पर आधारित एक रियलिटी शो “के बनी माटी के लाल 2018” का आयोजन करने जा रही है। जिसका मुहूर्त शलभ माथुर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर के द्वारा आज विजय चौक स्थित एक होटल में किया गया।

इस अवसर पर “भाई” के सदस्यों एवं कलाकारों को संबोधित करते हुए श्री माथुर ने कहा कि भोजपुरी एसोसिएशन ने अपनी बोली अपनी भाषा एवं संस्कृति को संरक्षित करने का जो बीड़ा उठाया है ,वह काफी प्रशंसनीय है। साथ ही यह संस्था पाश्चात्य संगीत के इस युग में उभरते हुए कलाकारों को अपनी लोक संस्कृति से जुड़े रहने के लिए जो रियलिटी शो करने जा रही है।निश्चित ही लोगों को भारतीय लोक संस्कृति को संरक्षित करने के प्रयास में मील का पत्थर साबित होगा। इसके लिए भाई के क्षेत्रीय निदेशक राकेश श्रीवास्तव एवं उनकी पूरी टीम को साधुवाद देता हूं।

मुख्य अतिथि को भाई के संरक्षक डॉ रूप कुमार बनर्जी ,राकेश सारस्वत, डॉक्टर वीके सिंह ,डॉ आशीष ,पुष्पदंत जैन, डॉ संजयन त्रिपाठी ,कनक हरि अग्रवाल, सुभाष दुबे, मनीष अग्रवाल, विकास जालान ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय निदेशक राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले बार की अपार सफलता को देखते हुए इसका ऑडिशन उत्तर प्रदेश में गोरखपुर , आजमगढ़, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज के अतिरिक्त बिहार के गोपालगंज एवं सिवान में भी कराई जाएगी। ऑडिशन के तिथि की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी । भाई के संयोजक शिवेंद्र पांडे ने कहा यह कार्यक्रम भोजपुरी की सशक्त हस्ताक्षर सुप्रसिद्ध गायिका स्वर्गीय मैनावती देवी “मैना” को समर्पित होगा ।

कार्यक्रम में काशीनरेश चौबे, रतन श्रीवास्तव, वाई.पी चौधरी , प्रेमनाथ, प्रभात पांडे ,जितेंद्रदेव उपाध्याय ,सारिका श्रीवास्तव, विजय मिश्रा, जितेंद्र कुमार, रोशन, राजेश जायसवाल आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन भाई के संयोजक ने तथा आभार ज्ञापन डॉ सुरेश श्रीवास्तव ने किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *