गोरखपुर

नौ माह मे कायाकल्प हुआ प्राथमिक विद्यालय बनकटीचक का

सुगंधा, गोरखपुर । एक नई आशा द्वारा गोद लिए गए प्राथमिक विद्यालय बनकटीचक के नवनिर्माण और सुंदरीकरण का कार्य पूर्ण होने पर बच्चों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसने सभी का मनमोह लिया.

यह विद्यालय कोई पब्लिक स्कूल नहीं है अपितु यह एक सरकारी विद्यालय है, कुछ दिनो पहले तक जैसा कि सभी सरकारी विद्यालय होते है ठीक वही स्थिति बनकटीचक स्थित इस सरकारी विद्यालय की भी थी लेकिन समाजसेवियों की नज़र पड़ने के बाद इस विद्यालय की दशा एकदम सुधर गयी और आज वही मौका था जब विद्यालय के नवनिर्माण व सुंदरीकरण का कार्य पूरा हुआ, ऐसे मौके पर संयुक्त रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम के साक्षी बने मुख्य अतिथि नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा ने एक नई आशा संस्था की भूरी-भूरी प्रशंसा की. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह विद्यालय शहर में सबसे जीर्ण-शीर्ण हालत में था लेकिन संस्था के सदस्यों के पुनीत प्रयास से अब शहर के सबसे सुंदरतम विद्यालय में परिवर्तित हो गया है और चारों तरफ इसकी चर्चा हो रही है.

विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे वरिष्ठ समाजसेवी पुष्पदंत जैन और उद्योगपति अमर तुलस्यान ने कहा कि एक नई आशा ने एक मील का पत्थर स्थापित किया है.

अन्य संस्थाओं को भी इससे प्रेरणा लेकर इस तरह के कार्य के लिए आगे आना चाहिए. सबसे बड़ी बात यह है कि यह देखकर बहुत सुकून महसूस हुआ और खुशी भी हुई कि संस्था ने सिर्फ विद्यालय की इमारत का निर्माण नहीं करवाया बल्कि बच्चों के विकास, चरित्र निर्माण और पढ़ाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने की तरफ भी विशेष ध्यान दिया है.

बच्चों का चतुर्दिक विकास हुआ है. संस्था अध्यक्ष उषा मस्करा ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि हमारी संस्था ने 20 मई 2018 को इस विद्यालय को गोद लिया और मात्र 9 महीनों के प्रयास में तन-मन-धन से विद्यालय और बच्चों के उत्थान के लिए कार्य किया गया और आगे भी किया जाता रहेगा.

संस्था के संस्थापक आशीष छापड़िया व सीमा छापड़िया ने बताया कि गुरुदेव रविशंकर की प्रेरणा से इस कार्य को करने की शक्ति मिली.

यह विद्यालय अपनी जर्जर दशा के कारण बंद होने की कगार पर था इसलिए इस विद्यालय का चयन गोद लेने के लिए किया गया.

इस अवसर पर बच्चों ने बहुत ही सुंदर नृत्य और अन्य कार्यक्रम पेश किए जिसने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया. उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चों को इस अवसर पर पुरस्कृत भी किया गया कि उनका मनोबल बढ़े और उनको प्रोत्साहन मिले.

सभी बच्चों को बैग, बिस्किट, मिठाई बांटी गई. संचालन संस्था सदस्य प्रज्ञा कानोडिया ने किया. प्रधानाचार्य मंजू रानी और शिक्षिका उर्मिला राय ने संस्था के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि हम आपका दिल से आभार व्यक्त करते हैं कि आपलोगों ने इस विद्यालय को गोद लिया और  इसका कायाकल्प कर दिया इस अवसर पर संस्था के संरक्षक एच एन श्रीवास्तव , शीला श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष राधा सर्राफ, आशीष छापड़िया, सीमा छापड़िया, कीर्ति अशोक केडिया, अरविंद, तन्वी, राजेश, राधा, रिंकी, रमेश दुबे, नितेन, अनिता, रितु, सुमन, पवन तथा नीलम वासनीवाल आदि उपस्थित रहे.

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *