गोरखपुर

गोरखपुर उपचुनाव मतगणना: योगी के गढ़ में भाजपा का किला हिला, सपा ने बनायी 19201 वोटों की मजबूत बढ़त

गोरखपुर उपचुनाव मतगणना: योगी के गढ़ में भाजपा का किला हिला, सपा ने बनायी 19201 वोटों की मजबूत बढ़त

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में भाजपा का किला ढहता हुआ दिख रहा है। शुरू के दो चरण की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने जो बढ़त बनायी वो 14वें राउंड की समाप्ति के बाद भी कायम है। प्रवीण ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी उपेंद्र शुक्ल से लगभग 19201 वोटों की बढ़त बना ली है। बीजेपी को 192860 और सपा को 212061 वोट मिले हैं।

गौरतलब है कि भाजपा प्रदेश में 11 मार्च को हुए दोनों उपचुनाव में हारती दिख रही है। पार्टी के प्रत्याशी फूलपुर में भी पीछे चल रहे हैं और वहां यह कहा जा सकता है कि सपा ने उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या के गढ़ में निर्णायक बढ़त ले ली है। फूलपुर से सपा के नागेंद्र पटेल 20495 वोटों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की साख दांव पर है।

मतगणना में सहजनवां में सबसे कम 29 राउंड और गोरखपुर शहर में सबसे ज्यादा करीब 34 राउंड की गिनती होगी। कैंपियरगंज और पिपराइच में 30 राउंड और गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा में 31 राउंड की गिनती होगी।

गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए कुल 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। भाजपा से उपेंद्र शुक्ल, समाजवादी पार्टी से प्रवीण निषाद तो कांग्रेस की ओर से सुरहिता चटर्जी करीम चुनावी मैदान में हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने सपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है।

बता दें कि वर्ष 1989 से गोरखपुर सीट बीजेपी के पास है। योगी आदित्यनाथ पिछले पांच बार से यहां के सांसद रहने के बाद 2017 में यूपी के सीएम बने थे। उन्होंने सीएम बनने के बाद यहां की लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इस बार गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 47 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं बात करें बीते लोकसभा चुनाव (2014) की तो लोकसभा चुनाव में यहां 54.64 फीसदी वोट पड़े थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *