गोरखपुर

वाह रे यूपीपीसीएल: सरकारी बकायदारों पर मेहरबानी, प्राइवेट कंज्यूमर्स पर बकाए का वही पुराना नियम !

UPPCLगोरखपुर: उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) यानी बिजली विभाग अब तक अघोषित विद्युत् कटौती के लिए मशहूर रहा है। अब यह विभाग अपने नए फरमान से सरकारी बकायदारों पर जहां मेहरबानी दिखाने की तैयारी कर रहा है वहीं, प्राइवेट कंज्यूमर्स पर बकाए का वही पुराना नियम लागू किए हुए है।
मिली जानकारी के मुताबिक सरकारी बकायदारों से बिना वसूली ही नए कर्मचारियों को कनेक्शन जारी किया जा रहा है। जबकि, प्राइवेट के लिए पहले बकाया जमा करो, फिर नया कनेक्शन पाओ वाली स्कीम ही चल रही है।
शहर में दो दर्जन जगहों पर सरकारी कर्मचारियों के लिए आवास बने हैं। बक्शीपुर एरिया के मीटर सेक्शन के एसडीओ ए रहमान ने बताया कि सरकारी आवास एक कर्मचारी को आवंटित होता है, ऐसे में वह बिजली विभाग से कनेक्शन भी लेता है। लेकिन जब वह छोड़कर जाता है तो बिजली बिल का बकाया भी छोड़ देता है।
उन्होंने कहा की दूसरे कर्मचारी के आने पर पता चलता है कि उस मकान पर हजारों रुपए बकाया है। ऐसे में नए कर्मचारी के लिए कनेक्शन लेने में संकट खड़ा हो जाता है। बिजली विभाग ने इसके लिए अब नई तकनीक शुरू की है। विभाग अब बकाए कनेक्शन को क्लोज करेगा। इसके बाद संबंधित कर्मचारी और उसके विभाग को पहले नोटिस और उसके बाद आरसी जारी की जाएगी। वहीं नए कर्मचारी को कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।
जबकि बक्शीपुर के एक्सईएन आरसी पांडेय ने बताया कि जो बकाया है, उसका बिल कब आएगा ये निश्चित नहीं है। वहीं, नए कर्मचारी को भी बिजली देना जरूरी है। इसलिए पहले बकाए वाले कंज्यूमर्स का बिल ब्लॉक कर नए को कनेक्शन दे दिया जाएगा। लेकिन अब जारी होने वाले नए कनेक्शन पर मैनुअल मीटर ना देकर प्री- पेड मीटर दिया जाएगा ताकि तबादला होने की सूरत में बिल बकाए की समस्या ना हो।
इस सम्बन्ध में डीके सिंह, चीफ इंजीनियर गोरखपुर जोन ने कहा कि सरकारी बकाएदारों के लिए यह नियम लागू किया जाएगा। बकाए वाले कर्मचारियों को नोटिस और आरसी जारी कर नए कर्मचारी को कनेक्शन दिया जाएगा।
हमारा फेसबुक पेज LIKE करना न भूले:
fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *